home page

Utsav Deposite - SBI की इस स्कीम में 75 दिन लगाएं पैसा, मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न

देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank Of India) ने आजादी के 75 साल पूरा होने पर एक खास स्कीम ’उत्सव डिपॉजिट’ (Utsav Deposite) पेश की है। इस स्कीम में आप 75 दिनों तक पैसे जमा कर लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में और कब तक यह स्कीम जारी है।  
 | 


HR Breaking News, Digital Desk New Delhi- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा अगस्त की शुरुआत में रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाने के बाद से बैंकों में लगातार एफडी दरें (FD Rates) बढ़ाने की होड मची हुई है। सरकारी से लेकर निजी बैंक तक FD पर जबर्दस्त रिटर्न दे रहे हैं। इस बीच देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank Of India) ने आजादी के 75 साल पूरा होने पर एक खास स्कीम ’उत्सव डिपॉजिट’ (Utsav Deposite) पेश की है। इस स्कीम में आप 75 दिनों तक पैसे जमा कर लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में और कब तक यह स्कीम जारी है।  


उत्सव डिपॉजिट’ (SBI Utsav Deposite Scheme)


फिक्स डिपॉजिट की यह स्कीम 15 अगस्त, 2022 से प्रभावी है। 
इस स्कीम में 6.1 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। 
यह प्रस्ताव 75 दिनों के लिए वैध है, जो कि 30 अक्टूबर, 2022 तक है। 
इस एफडी की अवधि 1000 दिन यानि करीब पौने तीन साल की है। 


वरिष्ठ नागरिक को 6.10 फीसदी ब्याज पर 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ मिलेगा
एसबीआई 7 दिनों से 10 साल की अवधि की एफडी पर 2.90 प्रतिशत से 5.65 प्रतिशत तक की ब्याज दर प्रदान करता है।


SBI ने बढ़ाई FD दरें- 
SBI ने चुनिंदा FD की अवधि पर ब्याज दरों में 15 बीपीएस तक की वृद्धि की है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक बढ़ी हुई दरें 13 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं और 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर लागू हैं। बैंक की ये दरें 2.90 प्रतिशत से 5.65 प्रतिशत के बीच है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दरें 3.40 प्रतिशत से 6.45 प्रतिशत के बीच है। 


लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी-
रिजर्व बैंक ने अभी हाल में रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया. इसके बाद स्टेट बैंक ने अपना कर्ज महंगा कर दिया. महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है. एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 50 बेसिस पॉइंट की वृद्धि की गई है जबकि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट में 20 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया गया है. यह इजाफा हर अवधि के लोन के लिए किया गया है.