HARYANA की ये सड़क होगी फोर लाइन, सात राज्यों के लोगों को होगा सीधा लाभा

 Haryana News:  श्रद्धालुओं के लिए हरियाणा सरकार ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर एक बड़े प्रोजेक्ट को मंजूर कराया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर सात राज्यों के लोगों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा।
 
 

HR BREAKING NEWS : उत्तर भारत के सात राज्यों से जुडे़ श्रद्धालुओं व तीर्थ यात्रियों की पटियाला-यमुनानगर फोरलेन (Patiala-Yamunanagar Fourlane National Highway) राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की महत्वपूर्ण मांग अब पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के इस प्रस्ताव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस पटियाला-यमुनानगर सड़क को फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग (Patiala-Yamunanagar Fourlane National Highway)  के निर्माण परियोजना की मंजूरी दी है।

ये भी पढ़ें बिना ड्राइवर के सड़क पर चलने लगी गाड़ी, देखकर लोग आए सदमे में


हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने यह जानकारी दी। संदीप सिंह ने कहा कि पटियाला-यमुनानगर फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग(Patiala-Yamunanagar Fourlane National Highway)  उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। वर्ष 2019 में यह निश्चय किया था पिहोवा व हरिद्वार जैसे विश्व प्रसिद्ध तीर्थों को फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ा जाएगा। यह मामला वह कई बार मुख्यमंत्री के सामने रख चुके थे। 

ये भी पढ़ें : इन चीजों के बिना पुराने वाहनों को दिल्ली में नही मिलेगी इंट्री, सड़क पर दिखते ही होंगे जब्त


इन राज्यों के लोगों को होगा फायदा


मंत्री ने कहा कि पिहोवा व हरिद्वार महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल हैं। प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री देश विदेश से अपने दिवंगत परिजनों व रिश्तेदारों के कर्मकांड, गति, नारायनबली व अंतिम क्रियाकर्म के लिए पिहोवा आते हैं, जो कि मुख्यत: पंजाब के रास्ते पहुंचते हैं। 
महत्वपूर्ण तीर्थ यात्रा के लिए कोई सीधी रेललाइन नहीं है, इसलिए तीर्थ यात्री सड़क परिवहन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, इस सड़क की हालत बहुत ही खस्ता व तंग हाल है। इस सड़क पर जम्मू-कश्मीर से तीर्थ यात्री पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश व दिल्ली से होते हुए हरिद्वार पहुंचते हैं और हरिद्वार के बाद इसी मार्ग से पिहोवा आते हैं।