Vastu tips in hindi : करोड़पति लोग घर की दक्षिण दिशा में जरूर रखते हैं ये चीज, किसी को नहीं बताते ये राज़ 

आज हर कोई अमीर बनना चाहता है, हर कोई चाहता है कि वो करोड़पति बन जाये और इसके लिए लोग तरह तरह की चीजें अपनाते हैं पर आज हम आपको जो चीज बताने जा रहे हैं उसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और हम आपको बता दें की आज बड़े से बड़ा करोड़पति भी घर में ये चीज जरूर रखता है | आइये जानते हैं इसके बारे में
 

HR Breaking News, New Delhi : घर में बरकत और धन वर्षा के लिए सिर्फ मेहनत करना ही जरूरी नहीं, बल्कि वास्तु के अनुसार चीज सही जगह पर रखी हो इसका भी महत्व होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा ऐसी है, जहां पर कुछ चीजों को रखने से धन-वैभव व समृद्धि की कमी नहीं होती.


घर की दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. क्योंकि ये दिशा साफ सफाई की भी होती है और गंदगी को बाहर निकालने की भी. इसलिए इस दिशा में झाड़ू रखना शुभ होता और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Vastu Tips : ये 3 पौधे सही दिशा में लगाने से घर में आएंगी खुशियां, आप भी जान लें इनके बारे में


इसके अलावा घर में सोना-चांदी व पैसे जैसी चीज भी दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ होता है. क्योंकि, ये जगह सेविंग की कही जाती है. वास्तु के अनुसार, यहां जेवर व पैसे रखने से लंबे समय तक टिका रहता है. जल्दी खर्च नहीं होता और सही जगह इन्वेस्ट होता है.


घर के हॉल की दक्षिण दिशा में फिनिक्स चिड़िया की तस्वीर रखना भी अति शुभ होता है. यह घर में खुशहाली और दरिद्रता को दूर करने का काम करती है. घर के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा होता है.


इसके अलावा पलंग का सिरहाना भी दक्षिण दिशा में रखना काफी शुभ होता है. इससे घर में और आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. जीवन में चल रही परेशानी भी आसानी से दूर हो जाती है. घर में खुशहाली और शांति बनी रहती है

Vastu Tips : ये 3 पौधे सही दिशा में लगाने से घर में आएंगी खुशियां, आप भी जान लें इनके बारे में

घर की दक्षिण दिशा में पूर्वजों की तस्वीर रखना भी बेहद शुभ होता है, क्योंकि दक्षिण दिशा यम और पितरों की दिशा कही जाती है. ऐसे में पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उनका आशीर्वाद हमेशा घर पर बना रहता है. पितृ दोष भी नहीं लगता.