Beer वेज है या नॉनवेज, अधिकतर लोगों को नहीं हैं इसकी सही जानकारी

Beer Veg or Non Veg : कुछ लोग रोजाना बीयर का सेवन आम पेय के रूप में करते हैं। खासकर गर्मी के दिनों में लोग राहत पाने के लिए ठंडी बीयर का सेवन (drinking cold beer) अधिक करते हैं। अगर आप भी बियर का सेवन करते हैं। तो क्या आप यह जानते हैं कि Beer वेज है या नॉनवेज, दरअसल, ज्यादातर लोगों की इसकी जानकारी नही हैं। यहां तक की इसका सेवन करने वालों को भी नहीं, तो इसी के चलते आज हम आपको अपनी इस खबर में यह बताने वाले हैं कि बियर Veg या Non Veg, पीने वाले जरूर जान लें ये बात....
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। यहां तक ​​कि जो लोग रोजाना बीयर का सेवन (daily beer consumption) करते हैं उन्हें भी बीयर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ-साथ पेय पदार्थ भी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कुछ पेय पदार्थ हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिसकी हमारे शरीर को हर हाल में जरूरत होती है. जैसे दूध, पानी, लस्सी, छाछ आदि।


इनके साथ ही कुछ ऐसे पेय पदार्थ भी हैं जिनका सेवन हम रोजाना तो नहीं करते लेकिन कभी-कभार ही करते हैं। इन पेय पदार्थ में बीयर या फिर शराब आदि आ सकते (Beer Veg or Non Veg) है। 

क्या बीयर वेज होती है या नॉनवेज?

भारत में कई लोग बीयर के इतने शौकीन हैं कि उन्हें पीने के लिए सिर्फ बीयर ही चाहिए होती है। शराब पीना पसंद नहीं है। वहीं एल्कोहलिक ड्रिंक्स (alcoholic drinks) के बारे में कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बीयर वेज होती है या फिर (Is beer veg or non veg) नॉनवेज?


 
वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नॉनवेज है बीयर:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीयर एक एल्कोहलिक ड्रिंक (beer an alcoholic drink) है। बीयर को बनाने में सिरका, पाली, होप्स और मल्टेड बार्ली का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पौष्टिकता भी मौजूद होती है। अगर कुछ वैज्ञानिकों की मानें तो एल्कोहलिक ड्रिंक बीयर नॉनवेज की श्रेणी में आती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, बीयर में फिशिंग का प्रयोग किया जाता है। जिसके वजह से बीयर को नॉनवेज माना जाता है। 

हालांकि कुछ लोग बीयर को वेज भी मानते हैं। उनका मानना है कि बीयर को बनाने में बार्ली का प्रयोग (Use of barley in making beer) किया जाता है। बार्ली यानी जौं का पानी (barley water)। इसकी के साथ बीयर को वेज पैकेजिंग में बेचा जाता है।  

इसके अलावा बता दें कि  एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि , बीयर में झाग (foam in beer) भी देखने को मिलते है। झांग को बनाने में पेप्सीन (pepsin) का प्रयोग किया जाता है। बता दें कि पेप्सीन सूअर से प्राप्त होता है। अत: ऐल्कोहॉल का सेवन (alcohol consumption) करने से बचना चाहिए फिर चाहे वो वेज श्रेणी में आए या नॉनवेज।