home page

Electricity Bill : पुराना AC भी देगा जबरदस्त कूलिंग और बिजली बिल भी आएगा कम, बस करें ये 5 सेटिंग

AC Electricity Bill Saving Tips : गर्मियों में ज्यादातर घरों में एसी का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, आज की गर्मी में पंखे और कूलर नहीं चलते इसलिए लोग पूरे दिन एसी चालू रखते हैं। इससे बिजली का बिल भी बढ़ने लगता है। वहीं, कुछ लोगों का एसी कई साल पुराना होता है, और पुराना होने की वजह से एसी अच्छे से कूलिंग नहीं करता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपका पुराना एसी जबरदस्त कूलिंग (ac cooling) भी करेगा और बिजली बिल भी कम आएगा। जानिए विस्तार से-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। गर्मी इतनी भीषण होती जा रही है कि लोग न तो घर में रह पा रहे हैं और न ही बाहर चैन से रह पा रहे हैं. बाहर से आते ही एसी चालू किए बिना नहीं रहा जा सकता (AC Summer Hacks) और जो लोग घर पर रहते हैं वे चाहते हैं कि पूरा दिन एसी चालू रहे। लेकिन अगर आप पूरे दिन एयर कंडीशनर (air conditioner) चालू रखते हैं, तो बिजली का बिल काफी अधिक हो सकता है।

अब करें तो करें क्या। पंखा, कूलर से काम नहीं चलता। पंखे से तो गर्म हवा निकलती है और रूम कूलर चला लें तो ह्यूमिडिटी (Air conditioner Tips) से जीना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में क्या जुगाड़ करें कि एसी भी चला सकें और बिजली का बिल भी कम आए। खासकर, तब जब आपका एसी 6-7 साल पुराना हो। बार-बार उसे दुरुस्त कराने की जरूरत पड़ती हो। आप (AC Cooling Tips) इन टिप्स का कुछ दिनों तक आजमाकर देख सकते हैं। इससे बिल भी थोड़ा कम आएगा और रूम भी कूल बना रहेगा।

ऐसे करें AC का बिल कम:-

1) कुछ लोग एयर कंडीशनर का गलत इस्तेमाल करते हैं। इससे उनके घर का बिजली बिल ज्यादा आ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि एसी की कूलिंग बेहतर हो और बिल पहले से कम आए (How to reduce AC electricity bill) तो एसी के तापमान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। एसी का तापमान बार-बार कम या ज्यादा न करें। इससे एसी खराब हो सकता है और बिल भी ज्यादा आएगा। एक नंबर पर आप एसी को सेट कर दें। 19 से लेकर 21 पर चलाने से रूम ठंडा भी अधिक होगा और बिल भी अधिक आएगा। 24 से 26 के बीच सेट कर दें। इससे आपको अधिक ठंड भी नहीं लगेगी।

2) अगर आपके कमरे में सीधी धूप आ रही है तो कमरा गर्म रह सकता है। एसी की उचित कूलिंग (proper cooling of ac) पाने के लिए आपको सूरज की रोशनी को कमरे में आने से रोकने के लिए उचित पर्दे लगाने चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो कमरा जल्दी ठंडा नहीं होगा और बिजली का बिल भी बढ़ता रहेगा।

3) जिस रूम में आपने एसी लगा रखा है, वहां अधिक सामान, फर्नीचर रखने से बचें। इससे हवा अच्छी तरह से फैल नहीं पाती, सामानों के (AC tips for summers) होने से रुकावत आ सकती है। खाली होगा कमरा तो कूलिंग भी अधिक होगा। आप कम तापमान में भी रूम, हॉल को अच्छी तरह से कूल रख पाएंगे।

4) अगर आप चाहते हैं कि कम तापमान पर भी सही कूलिंग मिलती रहे तो एसी का तापमान 25-26 पर सेट करें और पंखा चला लें। पंखा एसी की हवा पूरे कमरे में फैला देगा। कम तापमान पर एयर कंडीशनर (Air conditioner electricity saving tips) रखने से बिल में थोड़ा बहुत फर्क आपको नजर आ सकता है। जब कमरा ठंडा हो जाए तो एसी को बंद कर दें या फिर टाइम सेट कर दें।

5) एसी सही तरीके से अपना काम करे, प्रॉपर कूलिंग हो तो एयर कंडीशनर की रेगुलर सर्विस कराना भी बेहद (how to reduce AC Bill) जरूरी है। चेक कराते रहें कि गैस प्रॉपर है या नहीं। कहीं कोई लीकेज तो नहीं, इससे कमरा ठंडा भी नहीं होगा और बिजली की खपत भी होती रहेगी।