famous adventurous sports : अगर आप भी हैं एडवेंचर लवर्स, तो ऋषिकेश घूमने का बनाएं प्लान

Famous Adventure Sports Rishikesh : अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ या अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं। और अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं। तो तो ऋषिकेश घूमने का प्लान बनाएं। क्योंकि ऋषिकेश एडवेंचर लवर्स के लिए सबसे बेस्ट है। आप यहां की इन 5 एक्टिविटीज का खूब मजा ले सकते हैं। यहां की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यहां पर आप अपने दोस्तों के साथ खूब मौज मस्ती कर सकते हैं। 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। योग नगरी ऋषिकेश जितना अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है उतना ही अपने खान-पान और एडवेंचर स्पोर्ट्स (adventure sports) के लिए भी मशहूर है। एडवेंचर प्रेमियों के लिए ऋषिकेश सबसे अच्छी जगह है। क्योंकि, यहां आप एक या दो नहीं बल्कि रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, जाइंट स्विंग, स्काई साइक्लिंग, जिपलाइन जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा (fun adventure activities) ले सकते हैं।

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग हर किसी को आकर्षित करती है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए ऋषिकेश बेस्ट (Rishikesh best for adventure lovers) है। अगर आप भी रिवर राफ्टिंग के शौकीन हैं और इस गर्मी में राफ्टिंग करना चाहते हैं तो आप ऋषिकेश में 9 किलोमीटर, 16 किलोमीटर, 24 किलोमीटर, 36 किलोमीटर की राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप भी बंजी जंपिंग के शौकीन हैं, तो ऋषिकेश से करीब 22 किलोमीटर दूर मोहनचट्टी में जंप इन हाइट्स स्थित है. इसके द्वारा बंजी जंपिंग और भी कई एडवेंचर स्पोर्ट्स पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कराए जाते हैं. यह भारत का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म है, जिसकी ऊंचाई 83 मीटर है.

सड़क पर साइकिल तो सभी ने चलाई है, अब आप आसमान में एक रस्सी के सहारे साइकलिंग का भी आनंद ले पाएंगे. जी हां, ऋषिकेश के शिवपुरी में काफी संख्या में पर्यटक स्काई साइकिलिंग (sky cycling) करने पहुंच रहे हैं. राफ्टिंग के साथ ही यह एडवेंचर स्पोर्ट भी सभी को काफी पसंद आ रहा है. यह सवाल तो सभी के मन में चलता है कि आसमान में साइकिल कैसे चला सकते हैं? आसमान में साइकिल चलाने के लिए जमीन से काफी ऊपर साइकिल चलाने की एक व्यवस्था बनाई गई है. जिस तरह रोप-वे का आनंद आप एक ट्रॉली में बैठकर लेते हैं, उसी तरह जमीन से ऊपर साइकिल चलाने के लिए रस्सी का एक ट्रैक बांधा जाता है. इस पर आप साइकलिंग का आनंद ले सकते हैं.

ऋषिकेश को सभी योगा कैपिटल के नाम से भी जानते हैं. जहां राफ्टिंग और बंजी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एडवेंचरस स्पोर्ट हैं. वहीं, एक और ऐसा स्पोर्ट है जो की काफी एडवेंचरस और साथ ही मजेदार भी है. इसे जायंट स्विंग के नाम से जाना जाता है. इस एक्टिविटी को आप अपने दोस्तों के साथ भी कर सकते हैं. सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए इसे ट्रेंड टीम की निगरानी में ही न्यूजीलैंड की तकनीक से कराया जाता है. बात करें मूल्य की तो 1700 रूपये में आप इस एक्टिविटी का अनुभव कर सकते हैं.

ऋषिकेश के शिपुरी में सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए इस एक्टिविटी को कराया जाता है. यहां आप पूरी सुरक्षा के साथ इस एक्टिविटी का आनंद उठा सकते हैं. जिपलाइन करते समय आपको एक तार के सहारे एक छोर से दूसरे छोर की ओर तेज़ी से भेजा जाता है. ये केबल वायरलेस स्टील से बने होती है उसके साथ ही आपको अच्छी तरह से कैरेबिनर की सहायता से इस केबल पर लटका दिया जाता है. और आप केबल में एक छोर से दूसरे छोर की ओर तेज़ी से बढ़ते हैं. जिपलाइन करते हुए आप ऊंचाई से सुंदर नजारों, वादियों (beautiful views, valleys) और नीचे तेजी से बह रही गंगा की शीतलता का आनंद ले सकते हैं.