Glowing Skin: इन फुड को डाइट में शामिल करने से होती हैं चमकदार त्वचा, वर्षों तक दिखेंगे जवां

Skin Care Tips: कॉपर से भरपूर डाइट कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिसकी वजह स्किन स्ट्रॉन्ग और जवां दिखती है. यहां बताया गया है कि तांबा चमकती त्वचा पाने में कैसे मदद करता है. सबसे ज्यादा कॉपर बादाम में पाया जाता है. यहां जानिए कैसे बादाम हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है.
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  Tips For Glowing Skin: कई लोग साफ और यंग स्किन पाने के लिए महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर काफी पैसा खर्च करते हैं. हालांकि ये प्रोडक्ट्स अक्सर अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाते हैं, लेकिन कॉपर आपको निराश नहीं करेगा. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, इस मिनरल का सेवन आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है. 

कॉपर स्किन को ग्लोइंग बनाने में कैसे मददगार है? | How Is Copper Helpful In Making Skin Glowing?


1. प्रोटीन सिंथेसिस और स्टेबलाइजेशन
कॉपर स्किन प्रोटीन के सिंथेसिस और स्टेबलाइजेशन में बड़ी भूमिका निभाता है. ये स्किन की बनावट में मदद करता है हमेशा स्किन को हेल्दी रखता है.

2. एंटीबैक्टीरियल
कॉपर में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो स्किन की कई समस्याओं को रोकता है और स्किन को ग्लोइंग बनाए रखता है.


3. कोलेजन और इलास्टिन ग्रोथ
कॉपर कोलेजन और इलास्टिन बढ़ाने में सहायता करता है. कोलेजन और इलास्टिन स्किन को मजबूत और लचीला बनाते हैं.

4. हयालूरोनिक एसिड बनाना
कॉपर हयालूरोनिक एसिड को भी उत्तेजित करता है, जो एक नेचुरल स्किन को कोमल बनाने वाला यौगिक है. इससे स्मूद और यंग दिखने वाली स्किन मिलती है.

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का सुझाव है कि चौलाई, दाल, सोयाबीन, हरे सेब, कटहल, किशमिश, बादाम और मूंगफली जैसे फूड्स तांबे के बेहतरीन स्रोत हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए ये फूड्स भी हैं कमाल:
लवनीत बत्रा अक्सर चमकदार त्वचा पाने के लिए नेचुरल तरीके शेयर करती हैं. एक अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने कुछ त्वचा के अनुकूल खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया.

1. पुदीना: पुदीने की पत्तियां रोसमारिनिक एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हेल्दी और हाइड्रेटेड स्किन को बढ़ावा देता है.


2. करेला: विटामिन सी, विटामिन ई और कई कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों से भरपूर, करेला स्किन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है और स्किन हेल्थ में सुधार करता है.

3. जामुन: जामुन स्किन को यूवी डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है. ये लालिमा, खुजली, सूजन को कम करता है और हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है.

4. आंवला: आंवला फाइब्रोब्लास्ट को उत्तेजित करता है और यूवीबी-प्रेरित साइटोटॉक्सिसिटी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. ये स्ट्रॉन्ग एंटी-हायलूरोनिडेज़ एक्टिविटी भी दिखाता है, जो समय से पहले स्किन एज बढ़ने और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है.

5. ऐशगार्ड: विटामिन ई से भरपूर ऐश गार्ड स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है, जिसकी वजह से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी दिखती है.