Liquor : बीयर की छोटी वाली बोतल को क्यों बोलते हैं पाइंट, जानिये इसके पीछे का कारण

What is pint : आजकल के युवाओं के बीच बीयर पीना आम बात हो गई है, बीयर में अल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है. दरअसल, बीयर की छोटी वाली बोतल को पाइंट बोला जाता है, लेकिन क्या आप जानते है इसके पीछे का कारण, आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

 

HR Breaking News, Digital Desk - दुनियाभर में बहुत सारे लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं. जिसके लिए कुछ लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं और कुछ बीयर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, बीयर में अल्कोहल की मात्रा (Alcohol content of beer) बहुत कम होती है. पूरी बीयर में उसके आयतन के हिसाब से आमतौर पर 5 से 8 फीसदी अल्कोहल होता है. मार्केट में अलग-अलग तरह की बीयर आती हैं. कुछ बीयर लाइट होती हैं तो कुछ स्ट्रांग होती हैं. इनके साइज में भी अंतर होता है. बहुत से लोग शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि बीयर की जो छोटी बोतल होती है, उसे 'पिंट' (Pint) कहा जाता है. क्या आप इसकी वजह जानते हैं? ज्यादातर लोगों का जवाब होगा 'नहीं'. चलिए हम आपको बताते हैं कि बीयर की छोटी बोतल को आखिर पिंट क्यों कहा जाता है.

क्या है Pint?


दरअसल, पिंट आयतन को मापने की एक इकाई होती है. जो ब्रिटिश देशों और अमेरिका में इस्तेमाल होती थी. अगर मिलीलीटर में बात करें तो एक पिंट में करीब 568.26 मिलीलीटर होते हैं. वैसे एक पिंट में कुल मिलिलीटर (ml) की मात्रा देश के मानक और प्रणाली पर निर्भर करती है. एक पिंट को ब्रिटिश और अमेरिकी पिंट में भी अलग-अलग मात्रा में मापा जाता है. ब्रिटिश पिंट में करीब 568 मिलिटर (ml) होते हैं, जबकि अमेरिकी पिंट में करीब 473 मिलिटर (ml) होते हैं.

इसलिए कहा जाता है पिंट 


बीयर की छोटी बोतल(small bottle of beer) में बीयर की मात्रा कम होती है. इसलिए इसे पिंट कहा जाता है, क्योंकि पिंट बीयर या अन्य पेय पदार्थों की मात्रा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक मानक माप है. संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पिंट आमतौर पर 16-औंस (473ml) की बोतल या गिलास के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, यूनाइटेड किंगडम और कुछ अन्य देशों में एक पिंट 20-औंस (करीब 591ml) की बोतल या ग्लास के लिए इस्तेमाल किया है.