home page

Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी के घर में नौकरी की कितनी सैलरी, जानकर उड़ जाएंगे होश

Mukesh Ambani : मुकेश अंबानी की गिनती सिर्फ देश के रईसों में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे बड़े अमीरों में होती है। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस खबर में ये बताने जा रहे है कि आखिर अंबानी के घर काम करने वाले लोगों को कितनी सैलरी मिलती है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- मुकेश अंबानी की गिनती सिर्फ देश के रईसों में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे बड़े अमीरों में होती है। दुनिया भर में रईसों के बीच इनके नाम का भी डंका है। समूचे संसार के लाखों लोग इनकी तमाम कंपनियों में नौकरी करते हैं और मोटी सैलरी पाते हैं।

यहां तक कि इनके घर में भी काफी बड़ी संख्या में लोग नौकरी करते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि इनके घर के नौकरों की सैलरी भी आमजन की कमाई से कई गुना ज्यादा है। इनके घरो में काम करने वाले नौकरों को न सिर्फ मोटी सैलरी मिलती है बल्कि एक कॉर्पोरेट एंप्लॉय जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। 

इतनी मिलती है सैलरी-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुतबिक मुकेश अंबानी के घर में लगभग 500 से ज्यादा नौकर काम करते हैं। ये सारे नौकर एक अच्छी और मोटी सैलरी पाते हैं। इनमें से अधिकतर नौकरों को 1.5 से 2 लाख या इससे ज्यादा सैलरी मिलती है।  आपको बता दें कि अंबानी के घर में काम करने वाले नौकरों को हर वो सुविधा मिलती हा जो एक कॉर्पोरेट एंप्लॉय को मिलती है,  जैसे कि मेडिकल इंश्योरेंस आदि। हालांकि, सैलरी और इन सुविधाओं के लिए नौकरों के काम का भी अहम रोल होता है। कौन सा व्यक्ति अंबानी के घर में किस काम की नौकरी कर रहा है, इस बात का भी मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं पर प्रभाव होता है। 

कैसे मिलती है नौकरी-
हालांकि अंबानी के घर में नौकरी पाना इतना आसान कहां। इनके घर में भी नौकरी पाने के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड की तरह एग्जाम और इंटर्व्यू देना ही पड़ता है। लेकिन अगर आपको अंबानी के घर में नौकरी करनी है तो आपको जिस काम की नौकरी चाहिए उससे रिलेटेड डिप्लोमा या कोई डिग्री होनी चाहिए। आप इस बात को यूं समझें कि मान लीजिए कि आपको अंबानी के घर मे ड्राइवर की नौकरी चाहिए तो ड्राइविंग का एक्सीरिएंस मस्ट है। आप शैफ की नौकरी चाहते हैं तो उसका सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए। 

बड़े घरानों में एजेंसियों के जरिए होती है हायरिंग-
मीडिया की खबरों की मानें तो बड़े घरानों में ज्यादातक कर्मचारियों को एजेंसियों के जरिए हायर किया जाता है, क्योंकि एजेंसियां पहले उस आदमी की पूरी जांच करती हैं, उसका पूरा बैकग्राउंड चेक करती हैं और यह तय करती हैं कि क्या यह आदमी अडानी परिवार के घर में काम करने लायक है या नहीं, तब जाके काम के लिए भेजती हैं।