Snowfall in summer : इन हिल स्टेशनों पर आप गर्मियों में भी देख सकते हैं बर्फ, बहुत कम लोग ही जानते हैं इनके बारे मे 

गर्मी के मौसम में हर कोई किसी न किसी ठंडी जगह पर जाना चाहता है और इसके लिए लोगों की पहली पसंद ऐसे हिल स्टेशन होते हैं जहाँ पर बर्फबारी हो रही हो, गर्मी में आम किसी हिल स्टेशन पर बर्फबारी मिलना बहुत मुश्किल है पर आज हम आपको ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आप गर्मी में भी बर्फ देख सकते है 
 

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली-एनसीआर सहित महानगरों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान अपने चरम पर है. ऐसे में अगर आप इस भीषण गर्मी से बचना चाहते हैं और ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं, जहां गर्मियों में भी ठंड देखने को मिले तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कहां जा सकते हैं? दरअसल, सैलानी गर्मियों में ठंडी जलवायु में वक्त बिताने के लिए हिल स्टेशनों का रुख करते हैं ताकि ठंडे मौसम में घुमक्कड़ी भी हो सके और कुछ वक्त शांति और सुकूं के साथ भी बित सके. यही वजह है कि गर्मियों में टूरिस्टों का रुख उत्तराखंड से लेकर असम, एवं जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की तरफ रहता है. सैलानी हिल स्टेशनों में जाकर परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी वक्त बिताना चाहते हैं और शहरों की चिलचिलाती गर्मी से कुछ वक्त के लिए राहत पाना चाहते हैं.

Noida की ये 6 जगहें शॉपिंग ही नहीं घूमने फिरने के लिए भी हैं मशहूर, बाहर से आते हैं लोग

अगर आप भी शहरों की गर्मी सहन नहीं कर पा रहे और ठंडे प्रदेशों की तरफ जाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं. हम जिन दो जगहों के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं वहां आप गर्मियों के मौसम में भी बर्फ के दीदार कर सकते हैं. वैसे भी गर्मियों में अगर किसी को बर्फ देखने को मिल जाए तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. आइये जानते हैं कि आप कहां गर्मियों में भी बर्फ देख सकते हैं.

रोहतांग पास
रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटी का प्रवेश द्वार है. यह पूरे कुल्लू क्षेत्र में सबसे शानदार स्थलों में से एक है. यह सुरम्य दर्रा मनाली से लगभग 51 किलोमीटर दूर स्थित है. रोहतांग पास मनाली केलांग राजमार्ग पर 3980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह इतनी खूबसूरत जगह है कि देश के कोने-कोने से लोग यहां स्कीइंग, आइस-स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग आदि साहसिक खेलों में भाग लेने के लिए आते हैं. सबसे खास बात है कि यहां आप गर्मियों में भी बर्फ देख सकते हैं. हालांकि यहां आप भारतीय सेना द्वारा अनुमति लेकर ही जा सकते हैं. रोहतांग पास पीर पंजाल रेंज के अंतर्गत आता है. यह हिल स्टेशन पूरे साल बर्फ की चादर से ढका रहता है.

यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और मनोरम दृश्य सैलानियों के जेहन में बस जाते हैं और उनके दिल में उतर जाते हैं. यही वजह है कि सैलानी इस हिल स्टेशन को बार-बार देखना चाहते हैं. हालांकि रोहतांग पास को कुछ ही महीनों के लिए पर्यटकों के लिए खोला जाता है. आप यहां जून से लेकर अक्टूबर के बीच जा सकते हैं. रोहतांग नाम का अर्थ है ‘लाशों का मैदान’. यह नाम इस पर्वत श्रृंखला को पार करते हुए अपनी जान गंवाने वाले लोगों की वजह से पड़ा है.

Noida की ये 6 जगहें शॉपिंग ही नहीं घूमने फिरने के लिए भी हैं मशहूर, बाहर से आते हैं लोग

द्रास
द्रास में भी आप गर्मियों में बर्फ के दीदार कर सकते हैं. यह टूरिस्ट स्पॉट जम्मू- कश्मीर की वादियों में स्थित है. यह हिल स्टेशन जम्मू-कश्मीर का आखिरी हिल स्टेशन है. यहां सालभर मौसम सुहावना रहता है और बर्फ पड़ती है. द्रास समुद्र तल से 10,760 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. अगर आपको भीषण गर्मी में बर्फ देखनी हो तो आप यहां जा सकते हैं.