summer hill station in india : गर्मी की छुट्टियों के लिए परफेक्ट हैं ये 5 हिल स्टेशन, फैमली के साथ जाने का बनाएं प्लान

Best offbeat hill station for summer vacation : अगर आप इस गर्मी में किसी ठंडी जगह का मजा लेना चाहते हैं। और अपने फैमिली के साथ किसी खूबसूरत जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो आज हम आपको ऐसे ही 5 अनदेखे और अनसुने खूबसूरत हिल स्टेशनों (beautiful hill stations) के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां की खूबसूरत वादियों का खूबसूरत नजारा (Beautiful view of beautiful valleys) देखकर आप हैरान रह जाएंगे। यह जगह आपके फैमिली ट्रिप (family trip) को यादगार बना देगी। यहां आप अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ खूब एन्जॉय कर सकते हैं।
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Best Offbeat Hill Station For Summer: आमतौर पर गर्मियां आते ही हर कोई किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान (travel plan) बनाने लगता है। खासतौर पर तब जब घर पर बच्चे हों और बच्चों के स्कूलों में छुट्टियां पड़ने वाली हों। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों के लिए किसी अच्छी जगह पर जाना जरूरी हो जाता है। लेकिन अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते हैं और शांति की तलाश में हैं तो आप पहाड़ों की उन जगहों पर जाने का प्लान (beautiful hill stations) बना सकते हैं जहां कम लोग जाते हैं और यहां की ताजगी आपको पूरी तरह तरोताजा कर देगी।

और आज यहां हम कुछ ऐसे टूरिस्‍ट स्‍पॉट (tourist spot) के बारे में बता रहे हैं जो खूबसूरत हिल स्‍टेशन (beautiful hill station) हैं और गर्मियों में ये जगह जन्‍नत से कम नहीं लगता. आइए जानते हैं कि समर वेकेशन में आप किन ऑफ बीट हिल स्‍टेशन पर जा सकते हैं.

समर वेकेशन के लिए बेस्‍ट हैं ये ऑफ बीट हिल स्‍टेशन:-

तुंगी, महाराष्ट्र (Tungi, Maharashtra)

महाराष्ट्र में जब हिल स्टेशनों (hill stations) की बात आती है तो लोनावला और खंडाला का नाम सबसे पहले आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुंगी महाराष्ट्र की एक ऐसी अनोखी जगह है जिसकी खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यह जगह पुणे से करीब 85 किमी दूर है. यहां आप ट्रैकिंग कर सकते हैं और सुकून भरे पल बिता सकते हैं।

कल्पा, हिमाचल प्रदेश (Kalpa, Himachal Pradesh)

बहुत कम लोग जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में कल्पा नाम की एक खूबसूरत जगह (beautiful place) है, जहां की खूबसूरती देखने लायक है। यह जगह हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में मौजूद है। आप गर्मियों की छुट्टियाँ (summer holidays) कल्पा में बिता सकते हैं। सतलुज नदी पर स्थित यह शहर सेब के बगीचों और घने देवदार के जंगलों के लिए जाना जाता है। यहां आप ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

केम्मनगुंडी, कर्नाटक (Kemmangundi, Karnataka)

हम हिल स्टेशनों की बात करें और दक्षिणी राज्यों की चर्चा न करें, ऐसा संभव नहीं है। आमतौर पर दक्षिण भारत के पर्यटन स्थलों (tourist destinations) में ऊटी और कोडाइकनाल का नाम सबसे पहले आता है, लेकिन अगर आप किसी अनजान जगह की तलाश में हैं तो कर्नाटक के कामरागुंडी जाएं। यह जगह कर्नाटक के चिक्कमगलरू जिले में मौजूद है। यह जगह बेंगलुरु से करीब 273 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां के चारों तरफ पहाड़ और हरियाली आपका मन मोह लेगी।

अस्कोट, उत्तराखंड (Askot, Uttarakhand)

उत्तराखंड में उस्कोट हिल स्टेशन (hill station) भारत-नेपाल सीमा के पास स्थित है जो राज्य की पूर्वी दिशा में स्थित है। अगर आप हिमालय में एक ऑफबीट ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनना चाहते हैं तो आप यहां आ सकते हैं और हरे-भरे देवदार के पेड़ों और रोडोडेंड्रोन जंगलों में ट्रैकिंग कर सकते हैं।

चटपाल, जम्मू कश्मीर (Chatpal, Jammu & Kashmir)

समर वेकेशन (summer vacation) हो और कश्मीर की बात ना हो यह संभव नहीं है. यहां भी कई ऐसे ऑफ बीट जगहें हैं जहां आप सुकून से वेकेशन एन्जॉय कर सकते हैं. यहां शांगस जिले में मौजूद चटपाल एक ऐसा ही ऑफबीट डेस्टिनेशन है. यहां आप नदी के किनारे हरे-भरे घास के मैदानों में बैठकर अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं. फैमिली ट्रिप (family trip) के लिए यह जगह परफेक्‍ट है.