Tourist Places : इस बार शिमला-मसूरी से ज्यादा इस जगह को पसंद कर रहे लोग

Tourist Places : अगर आप भी गर्मियों की छुटि्टयों का इंतजार कर रहे हैं और छुट्टी होते ही कहीं घमने चले जाएंगे तो पहले एक बार ये खबर जरूर पढ़ लें। इस बार लोगों का रूख बदल गया है लोग घूमने के लिए शिमला-मसूरी से ज्यादा इस जगह को पसंद कर रहे हैं।

 

HR Breaking News, Digital Desk-  मई-जून का महीना आते ही लोग अपने-अपने प्लान के हिसाब से घूमने निकल जाते हैं। अगर बात करें दिल्ली और दिल्ली के आस-पास रहने वाले लोगों की तो अभी तक गर्मी के मौसम में घूमने के लिए उनकी पहली पसंद शिमला और मसूरी हुआ करते थे। पर, अब दिल्ली के पास होने के वजह से लोग यहां जाने से बोर होने लगे हैं। अब लोग शिमला-मसूरी को छोड़कर पूर्वोत्तर की तरफ अपना रुख कर रहे हैं।

छुट्टियां मनाने के लिए अब लोग ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं, जहां ज्यादा भीड़ ना हो लेकिन उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशनों पर अभी से भारी तादाद में लोग जमा होने लगे हैं। ट्रेनों और फ्लाइट के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट है। वहां जाकर होटल का इंतजाम करना भी किसी परीक्षा से कम नहीं है। ऐसे में अब लोग पूर्वोत्तर की तरफ जाना पसंद कर रहे हैं। पूर्वोत्तर के राज्यों में लोगों को सुकून मिल रहा है। 


शिमला-मसूरी से बोर हो रहे लोग

ये भी पढ़ें : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह

अगर दिल्ली और यहां के आस-पास के जिलों की बात करें तो यहां से सबसे पास मसूरी और शिमला पड़ता है। ऐसे में लोग अक्सर वहां जाते रहते हैं। जिस वजह से अब लोगों में शिमला-मसूरी जाने का क्रेज नहीं रहा। शिमला-मसूरी में मिलने वाली भीड़ की वजह से भी लोग अब वहां जाने से कतरा रहे हैं। 

पूर्वोत्तर को बनाया विकल्प

शिमला-मसूरी से बोर होने के बाद अब लोगों ने पूर्वोत्तर के राज्यों को अपनी घूमने की लिस्ट में शामिल किया है। इन राज्यों में मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर व मिजोरम शामिल हैं। इसमें कामाख्या मंदिर, शिलांग, काजीरंगा पार्क, गुवहाटी, आइजोल, गंगटोक ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां लोग घूमने जाना पसंद कर रहे हैं। 

ये भी जानें : ऋषिकेश नहीं इस बार गर्मियों में घूमने के लिए ये 6 ठंडी जगह आएंगी काम

देश के प्रमुख टूर टैवल्स संगठनों के आंकड़ों की मानें तो इस साल घरेलू पर्यटन में 20 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिल रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 15% ज्यादा लोगों ने घूमने के लिए पूर्वोत्तर का रास्ता लिया है। 


पड़ोसी देश बनें लोगों की पसंद

वहीं अगर बाहरी देशों की बात करें तो एक समय लोग यूरोप, ब्रिटेन व कनाडा जैसे देशों में जाना पसंद करते थे। यहां जाने के लिए खर्चा भी काफी होता है और साथ में वीजा के लिए भी कई पापड़ बेलने पड़ते हैं। इसी के चलते अब लोग भारत के पड़ोसी देशों जैसे मॉरिशस, बैंकॉक, बाली, भूटान, नेपाल और श्रीलंका घूमने जाना पसंद कर रहे हैं। 

ये भी जानें : बॉस की पत्नी ने कर्मचारी को घर बुलाकर बनाए संबंध, पहली बार डिनर पर हुई थी अट्रेक्ट


कोरोना की मार से उबर रहा पर्यटन

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के अध्यक्ष राजीव मेहरा ने बताया है कि कोरोना के समय पर्यटन पर काफी प्रभाव पड़ा था। पर, अब कोरोना की मार से घरेलू पर्यटन काफी हद तक उबर चुका है। ये बेहद अच्छी बात है कि लोग अब अलग-अलग जगहों पर जाना पसंद कर रहे हैं।