home page

Tourist Spots : ऋषिकेश नहीं इस बार गर्मियों में घूमने के लिए ये 6 ठंडी जगह आएंगी काम

अगर आप भी इन गर्मियों में ठंडी जगहों का आनंद लेना चाहते हैं तो ये 6 जगहें अपनी लिस्ट में जरूर ऐड कर लें।

 | 
ऋषिकेश नहीं इस बार गर्मियों में घूमने के लिए ये 6 ठंडी जगह आएंगी काम

HR Breaking News, Digital Desk- भारत अपने आप में एक अनोखा देश है। यहां हर मौसम में घूमने की जगह बदल जाती हैं। सर्दियों में बर्फ देखनी है, तो लोग पहाड़ों पर जाते हैं, वहीं अगर स्नोफॉल देखना हो, तो मानसून का मौसम अच्‍छा होता है। बात अगर गर्मियों की करें, तो इस मौसम में किसी हिल स्‍टेशन पर जाकर ही गर्मी से राहत मिलती है। भारत के ज्‍यादातर लोग गर्मी की छुट्टियां बिताने शिमला और ऋषिकेश जैसे हिल स्‍टेशन पर जाना पसंद करते है।


फिलहाल मई का महीना उमस भरा है। इससे राहत पाने के लिए आप भी किसी ठंडी जगह जाने का प्‍लान बना सकते हैं। भारत में घूमने के लिए ऐसी बहुत सी जगह है, जहां आप कम बजट में अपनी छुट्टियां मजेदार तरीके से बिता पाएंगे।। तो आइए जानते हैं मई के महीने में किन जगहों का सफर मजेदार हो सकता है।


​मनाली घूम लें - Manali​


भारत में घूमने वाली ठंडी जगहों की लिस्‍ट में पहला नाम आता है मनाली का। मनाली एक पर्वतीय इलाका है। यहां का प्राकृतिक वातावरण न केवल आपको शांति प्रदान करेगा बल्कि आपकी यात्रा को भी रोमांचक बना देगा। मनाली में जोगिना वॉटरफॉल देखने लायक है। मानली जाकर आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

ये भी जानें : बड़ा दिलचस्प है Rajasthan का ये हिल स्टेशन, देखेंगे तो भूल जाएंगे मसूरी की खूबसूरती

 

​चेरापूंजी भी है ठंडी जगह - Cherrapunji​


अगर आप प्रकृति प्रेमी हें, तो गर्मियों में घूमने के लिए चेरापूंजी बेस्‍ट जगह है। यहां पर खूब नदियां है और ज्यादातर समय यहां बरसात होती रहती है। यह जगह वास्‍तव में धरती पर स्‍वर्ग है। आप शायद न जानते हों, लेकिन यह एशिया की सबसे साफ जगह भी है। चेरापूंजी हिलस्‍टेशन बांग्‍लादेश की सीमा से जुड़ा है । ऐसे में आप इसकी खूबसूरती का अनुमान लगा सकते हैं।

​दार्जिलिंग कूल-कूल प्लेस - Darjeeling​


छुट्टियों में फैमिली के साथ घूमने के लिए दार्जिलिंग भी अच्‍छी जगह है। कोलकाता से लगभग 600 किमी दूर स्थित यह जगह आपको सुकून ही नहीं बल्कि भरपूर शांति भी देगी। दार्जिलिंग में टाइगिर हिल, बतासिया लूप, दार्जिलिंग जू, जैपनीज पीस पगौडा घूमने के लिए अच्‍छी जगह हैं।

ये भी पढ़ें : आ गया नया सिस्टम, अब कोई नहीं कर पायेगा टैक्स चोरी

 

​ऊटी भी जाएं - Ooty​


तमिलनाडु में ऊ​टी एक सुंदर हिल स्टेशन है। यहां नीलगिरी , देवदार के पेड़ और कॉफी के बागानों से ढंके परिदृश्य पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। बॉटनिकल गार्डन,एमराल्ड लेक, टी म्यूजियम, सेंट स्‍टीफन चर्च यहां की मशहूर देखने लायक जगह हैं। यहां आप नीडल व्यू पॉइंट भी घूमने जा सकते हैं। यहां जाने के बाद ठंडी हवाएं आपको रोमांच से भर देगी। यहां आप पहाड़ों से बादलों को छूने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

​सेला पास, अरुणाचल प्रदेश - Sela Pass, Arunachal Pradesh​


भारत के कई बर्फीले इलाके गर्मियों में भी ठंड महसूस कराते हैं। अरुणाचल प्रदेश में सेला पास भी एक ऐसी ही जगह है। यहां पूरे साल बर्फ की चादर बनी रहती है। गर्मियों में यहां घूमने जाना मजेदार हो सकता है

Tourist Spots : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह

 

​हरिपुरधार भी जाएं - HariPurdhar​


मई में आप हरिपुरधार घूमने का प्‍लान बना लीजिए। यह जगह ऋषिकेश, शिमला की तरह ही एक हिल स्‍टेशन है, लेकिन यहां की हरियाली और ठंडी हवा के बीच आकर आप खो जाएंगे। दिल्‍ली से लगभग 334 किमी दूर हरिपुरधार में आप रेणुका झील, मां भंगायणी मंदिर, हरिपुरधार किला जा सकते हैं। बता दें कि यहां सबसे ज्‍यादा कपल्‍स घूमने जाते हैं।