What not to put in a blender : मिक्सर में डाल दी ये चीजें तो मिक्सर खराब होने की है 90 % गारंटी 

Mixer Tips : अगर आप भी मिक्सर में कोई भी चीज डाल देते है उसे पीसने के लिए तो उससे पहले पढ़ लें ये खबर क्योंकि मिक्सर में डाली ये चीजें मीक्सीर को झट से खराब कर देंगी 

 

HR Breaking News, New Delhi :  मिक्सर के बिना किचन अधूरा है. किचन में अगर मिक्सर ग्राइंडर न हो तो काम काफी बढ़ जाता है. कुछ भी पीसने के लिए इसकी ज़रूरत पड़ती है. पहले कुछ भी पीसने का काम घंटों का होता था, लेकिन अब मिनट भर में सारे काम हो जाते हैं. हालांकि मिक्सर को अगर सही से इस्तेमाल न किया जाए तो ये बहुत जल्दी खराब भी हो सकता है. ऐसे में ज़रूरी है कि इसकी देखभाल ठीक से की जाए. तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपका मिक्सर ग्राइंडर लंबे समय तक आराम से चलता  रहे तो आपको कुछ चीज़ों का खास ख्याल रखना होगा.

When to change RO filter : इतने दिनों बाद बदल लेना चाहिए RO का फिल्टर, नहीं होगा सेहत पर कोई असर

दरअसल कई लोग ऐसे होते हैं जो मिक्सर में सबकुछ डालकर पीसने की सोचते हैं. हालांकि ऐसा करना गलत है. इसलिए आज हम आपकी मदद करते हैं और बताते हैं कि मिक्सर में किन चीज़ों को बिलकुल भी नहीं डालना चाहिए.

बर्फ- मिक्सर के लिए बर्फ के टुकड़ों को तोड़ना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये पत्थर जैसे ठोस होते हैं. मिक्सर में आईस क्यूब डालने से ब्लेड के टूटने का जोखिम होता है.

खड़े मसाले- जिन तरह हार्ड होने की वजह से आइस क्यूब सही नहीं है, उसी तरह खड़े मसाले भी मिक्सर में नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से इसकी ब्लेड पर बहुत ज़ोर पड़ता है, और इसके टूट जाने का खतरा रहता है. मसाले के लिए अलग ग्राइंडर आता है. हालांकि आप चाहें तो मसालों को पहले कूट कर छोटा कर लें और फिर उसे मिक्सर में डाल दें.

When to change RO filter : इतने दिनों बाद बदल लेना चाहिए RO का फिल्टर, नहीं होगा सेहत पर कोई असर

बीज वाले फल- अवोकाडो, अप्रीकॉट जैसे फल जिनमें बड़ी बीज होती है उन्हें कभी भी मिक्सर में नहीं डालना नहीं चाहिए. ऐसा करने से फल की बाच ब्लेड में अटक सकती है और ब्लेड टूट सकता है.

फ्रोजन फूड-जिस तरह बर्फ डालने से मना किया जाता है, उसी तरह फ्रोजन फूड को भी मिक्सर में नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से ब्लेड पर बुरा असर पड़ता है.

When to change RO filter : इतने दिनों बाद बदल लेना चाहिए RO का फिल्टर, नहीं होगा सेहत पर कोई असर