Haryana Budget 2022: सीएम खट्टर ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात, बिजनेस शुरू करने के लिए इतने लाख देगी सरकार

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के दिन हरियाणा सरकार द्वारा एक खास योजना का ऐलान किया गया है. इस योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आर्थिक सहायाता मिल सकेगी.
 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) द्वारा मंगलवार को राज्य का बजट पेश किया गया है. इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं के साथ महिलाओं के लिए भी स्कीम कई स्कीम पेश की है.


इनमें से एक खास स्कीम उनके लिए है जो किसी भी व्यापर में उद्यमी बनना चाहती हैं. हरियाणा मातृ शक्ति उद्यमिता योजना के तहत जिन महिलाओं की आय 5 लाख रुपये से कम है और वो व्यापार शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए उनको 3 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा. वहीं सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाण सरकार ने कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाने का ऐलान किया है.

Haryana Budget 2022: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पेश किया बजट,किसानों, मिडिल क्लास, महिलाओं, युवाओं के लिए की कई बड़ी घोषणाएं


महिलाओं  के लिए बनाए जाएंगे छात्रावास


राज्य के बड़े-बड़े शहरों में कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावास बनाएं जाएंगे. इन शहरों में फरीदाबाद, गुरुग्राम और पंचकूला शामिल है. बता दें कि पिछले वर्ष राज्य ने सरकार के आगे कामकाजी महिला हॉस्टल को लेकर प्रस्ताव रखा था.

जिनमें 20 वर्किंग वुमेन होस्टल शामिल थे, जोकि फरीदाबाद और गुरुग्राम के अलावा हिसार, रोहतक, पंचकूला, कुरुक्षेत्र और जींद शहर भी शामिल था.


सुषमा स्वराज पुरस्कार का ऐलान


वहीं अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सुषमा स्वराज पुरस्कार (Sushma Swaraj Award) का ऐलान किया. यह अवार्ड हरियाणा की महिलाओं को उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया जाएगा. उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.