Jugad Idea: किसान के बेटे ने नौकरी छोड़कर जुगाड़ से बनाई ऐसी मशीन, 15 आदमियों का काम मिनटों में हो रहा  

New Farmer Idea: एक आईटीआई पास आउट युवा ने नौकरी को छोड़कर किसानों के लिए एक ऐसी मशीन तैयार की, जिसे देखकर सभी का खुशी का ठिकाना न रहा। जानें इसके बारे में..
 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): 'आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है'। इस कहावत को चीरतार्थ कर दिखाया है,  एक किसान के बेटे ने। एक आईटीआई पास आउट युवा ने नौकरी को छोड़कर किसानों के लिए एक ऐसी मशीन तैयार की, जिसे देखकर सभी किसान खुश हो गया। किसान के बेटे ने धान-रोपण मशीन(paddy planting machine) का आविष्कार किया है। गांव में किसानों के वित्तीय समस्या होने के कारण महंगी मशीन को लेकर आना मुश्किल था। लेकिन इस युवा बेहद कम खर्च पर इस मशीन का आविष्कार किया है। यह किसानों के लिए एक वरदान से कम नहीं है।

इसे भी देखें : किसान भाई ध्यान दें! पैडी (राइस) ट्रांसप्लांटर के लिए करें आवेदन, सरकार देगी सब्सिडी

कोरोना के कारण नौकरी छोड़नी पड़ी


तेलंगाना के कामारेड्डी जिले के भीकनूर मंडल के कचापुर गांव के मूल निवासी कम्मारी नागास्वामी ने आईटीआई से पास किया और हैदराबाद में एक निजी कंपनी में नौकरी करके अपने परिवार की आर्थिक मदद की। कोरोना महामारी जिसने दुनिया को संकट में डाल दिया, उसकी वजह से कम्मारी नागास्वामी को भी नौकरी खोने का खतरा दिखा। नौकरी छोड़कर नागस्वामी ने खुद का सामान पैक करके अपने पैतृक गांव पर लौट गया। वहां, उन्होंने अपनी मां के सपोर्ट से खरीदी गई एक एकड़ खेत से आजीविका चलाने का फैसला किया।
 

 किसानों को ऐसे मिल रही है सहायता 


नागास्वामी(Nagaswamy) को धान की रोपाई करते समय किसानों को होने वाली कठिनाइयों को देखकर समझ नहीं आया। उन्होंने यह भी देखा कि धान को मैन्युअल रूप से बोने के लिए खेतिहर मजदूरों की कमी थी। यह तब था, जब उन्होंने अपने हाथों में एक धान रोपण मशीन में निवेश करके मामलों को अपने हाथों में लेने का फैसला किया। उन्होंने खुद को शिक्षित करने के लिए YouTube पर DIY ट्यूटोरियल वीडियो देखना शुरू किया और उनके दिमाग में एक सरल लक्ष्य था: एक मशीन बनाना है। हालांकि उन्हें उनके भाई संदीप कुमार का सपोर्ट था, लेकिन धान बोने की मशीन का आविष्कार करने में नागास्वामी को एक साल का समय लगा। निर्माण में उन्हें 50,000 रुपये खर्च हुए। जुगाड़ से तैयार किए गए मशीन को दो-12 वोल्ट की बैटरी और एक बीआरटीएस मोटर से बनाया गया था।

और देखें : जल्द किसान कर लें ये काम, नहीं तो 12वीं किस्त से रह जाओगे वंचित

कुछ ऐसे तैयार की गई है मशीन

नागास्वामी के अनुसार, मशीन बैटरी से चलेगी, जिससे मैनुअल काम खत्म हो जाएगा। मशीन एक बार में पांच पंक्तियों में धान की बुआई करेगी। बोने के लिए धान की एक निर्दिष्ट मात्रा को समायोजित करने के लिए खेत में एक साथ पांच पंक्तियों को भरने के लिए दो छड़ें अतिरिक्त रूप से मोटर पर लगाई जाती हैं।