home page

PM Kisan : जल्द किसान कर लें ये काम, नहीं तो 12वीं किस्त से रह जाओगे वंचित

PM Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ पाने के लिए सरकार की ओर नया अपडेट आया है। इसके बगैर लाभार्थी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। जानें पूरी जानकारी..
 | 
जल्द किसान कर लें ये काम, नहीं तो 12वीं किस्त से रह जाओगे वंचित

HR breaking News, New Delhi:  किसानों के लिए आमदन बढ़ाने और उन्हें सहायता देने के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इनका बड़े स्तर पर किसानों को फायदा मिल भी रहा है। इनमें सबसे बड़ी योजना है; पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana)। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को हर साल 3 किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब इस योजना के लाभ पाने के लिए सरकार की ओर नया अपडेट आया है। इसके बगैर लाभार्थी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने वाले लोगों को ई-केवाईसी पूरा करा लेना जरूरी है। सरकार ने इसकी डेडलाइन 31 जुलाई रखी है। अगर 31 जुलाई तक ई-केवाईसी(e-KYC) का काम पूरा नहीं किया तो ऐसा हो सकता है कि किसानों को अगली किस्त ना मिले। मतलब जिन किसानों ने ईकेवाईसी(e-KYC) नहीं कराई होगी, वो शायद पीएम किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त से वंचित रह सकते है। 

इसे भी देखें : पीएम किसान योजना के बदले नियम, किसानों की हुई मौज

12वीं किस्त के लिए जरूरी है e-KYC


बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 11वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की थी लेकिन अब किसान 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 


 


ऐसा बताया जा रहा है कि सितंबर की किसी भी तारीख में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के खातों में आ सकती है। लेकिन इस किस्त के लिए किसानों को पहले ई-केवाईसी कराना जरूरी है। 

2 तरीकों से करा सकते हैं e-KYC


किसान 2 तरीके ई-केवाईसी करा सकते हैं। अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं और दूसरा घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं। 

ऑनलाइन कैसे करा सकते हैं e-KYC

  • किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • pmkisan.gov।in पर जाकर e-kyc का ऑप्शन चुनें
  • अब आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल पर OTP आएगा, इसके बाद आधार OTP आएगा
  • आधार OTP भरने के बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा

और देखें : अब डाक विभाग करेगा फसलों का बीमा, किसानों को अब 72 घंटों में मिलेगी मुआवजा राशि


स्टेटस चेक करने के लिए अपनाएं ये तरीका


पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप इस तरीके को यूज कर सकते हैं। सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। फिर यहां आपको फार्मर्स कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा। फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थी लिस्ट ऑप्शन (Beneficiaries List optio) पर क्लिक करना होगा। फिर ड्रॉप-डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की पूरी लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।