home page

Credit Card : क्रेडिट कार्ड का यूज करने वाले हो जाएं अलर्ट, कर्जे के जाल से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

आज हर एक बैंक क्रेडिट कार्ड देता है, कुछ मायनों में क्रेडिट कार्ड सही है पर अगर आपने कर दी ये छोटी सी गलती तो आप इसके जाल से कभी नहीं निकल पाएंगे।  क्रेडिट कार्ड के क़र्ज़ से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान 

 
 | 
credit card

HR Breaking News, New Delhi : पैसे नहीं होने पर क्रेडिट कार्ड भले ही काम आता हो पर इसके कई ऐसे नुकसान हैं, जो आपको भारी कर्ज के जाल में फंसा सकते हैं. इसका इस्तेमाल सोच समझकर नहीं किया जाए तो बड़ी मु​सीबत हो सकती है. केडिट कार्ड की कई सारी खामियां हैं, जिसे नजरंदाज करने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं वे कौन-कौन सी चीजें हैं, जिसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए और इनसे कैसे बच सकते हैं. 

क्रेडिट कार्ड के इन चीजों को न करें नजरअंदाज 
क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कई ऐसी चीजें होती है, जिसे लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं और इसके बारे में बैंक भी ज्यादा जानकारी नहीं देती हैं. इसमें क्रेडिट कार्ड का देरी से पेमेंट करने पर हाई इंटररेस्ट रेट, पेमेंट डिफॉल्ट करने पर अकाउंट ब्लॉक, भारी कर्ज जैसी कई समस्याएं आ सकती हैं. ऐसे में आप इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं. 

40 से 50 दिन के अंदर करें पेमेंट 
क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए 40 से 50 दिन का समय दिया जाता है. अगर इस दौरान भुगतान नहीं किया जाता है तो आपको हाई इंटरेस्ट रेट देना पड़ सकता है. बैंक या ​क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली संस्था आपसे 30 से 36 फीसदी का इंटरेस्ट रेट चार्ज करती है. ऐसे में जिस पैसे को आप फ्री में भुगतान करने वाले थे, उसपर आपको ज्यादा चार्ज देने पड़ेंगे. 

बैंक अकाउंट हो सकता है ब्लॉक 
अगर आपका सेविंग अकाउंट और क्रेडिट कार्ड वाला अकाउंट एक ही है और आपने उसी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाया है तो उसका पेमेंट नहीं करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है. अकाउंट ब्लॉक होने से पैसा नहीं निकाल पाएंगे. 2 से 3 महीने की देरी होने पर ही अकाउंट ब्लॉक किया जाता है. पेमेंट नहीं करने से सिबिल स्कोर भी खराब हो सकता है. 


भारी कर्ज हो सकता है 
अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर जगह कर रहे हैं और क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं तो कर्ज बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि जब भी आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो सिर्फ जरूरी कामों के लिए ही इसका उपयोग करें. 

सेविंग पर पड़ेगा असर 
क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करने पर इसका असर सेविंग पर पड़ेगा. आप इसका बिल भरने के चक्कर में ही इतना व्यस्त हो जाएंगे कि सेविंग करना आपके लिए मुश्किल होगा. बिल भरने के बाद आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बैंलेस आदि की जांच कर लेनी चाहिए कि क्या आपके पेमेंट किए गए बिल का भुगतान हुआ भी है या नहीं?