home page

बिजली का बिल : अब बिजली का बिल जमा होगा EMI पर, इस राज्य सरकार ने निकला ये अनूठा रास्ता

राज्य के लोगों पर बिजली के बिल का बहुत बकाया बाकी बचा था जिसे पूरा करनेके लिए सरकार ने ये अनूठा रास्ता निकला, अब राज्य के लोग, EMI पर भर सकेंगे बिजली का बिल।  आइये जानते हैं पुरी डिटेल 

 | 
bijli ka bill

HR Breaking News, New Delhi : मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनी अपने उपभोक्ताओं को एक राहत देने जा रही है. अब भारी भरकम बिल आने पर उपभोक्ताओं को एक साथ राशि जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब उपभोक्ता अपनी सहूलियत के अनुसार किस्तों में बिजली बिल जमा कर सकेंगे. विद्युत वितरण कंपनी की इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

अक्सर ऐसा होता था जब लोगों के घरों का बिल काफी ज्यादा आ जाता था, और वो उस रकम को चुकाने में असमर्थ होते थे. बिल जमा न होन के कारण हर महीने वो बोझ बढ़ता रहा था. इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी ने किस्तों में बिजली बिल भरने की सुविधा शुरू की है ताकि उपभोक्ताओं को कुछ राहत दी जा सके.

50 प्रतिशत से कम जमा हो सकेगा बिल
नोटिफिकेशन के अनुसार, यदि किसी उपभोक्ता का भारी भरकम बिजली बिल आ जाता है तो उसे किस्तों में जमा किया जा सकेगा. पहली किस्त में उपभोक्ता 50 प्रतिशत से कम राशि जमा कर सकेंगे. यहां गौर करने वाली बात ये है कि उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ तभी उठा पाएंगे जब उनके बिजली का बिल 2000 रुपये से अधिक आएगा. किस्तों में बिल जमा करने की ये सुविधा सिर्फ घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को दी जाएगी.

बता दें मध्य प्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों ने सालाना टैरिफ बढ़ाने के लिए विद्युत नियामक आयोग में याचिका लगाई थी. बिजली दर में 3.20 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है. याचिका पर जनसुनवाई की डेट तय कर दी गई. पूर्व विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर में 23 जनवरी, पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी ग्वालियर में 24 जनवरी और मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल में 25 जनवरी को जनसुनवाई होगी. गौरतलब है कि फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट (एफसीए) के नाम पर 14 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है.