home page

Income Tax 2023 : इन देशों में रहने वालों को नहीं देना होता कोई इनकम टैक्स, सरकार ऐसे जुटाती है पैसे

आपको जान कर शायद यकीन न पर दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहाँ लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता, पर ऐसे में सरकार देश चलाने के लिए पैसे कहाँ से लेकर आती है, आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में 
 
 | 
income tax

HR Breaking News, New Delhi : व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से 1 फरवरी 2023 को संसद में बजट पेश क‍िया जाएगा. हर बार की तरह इस बार भी म‍िड‍िल क्‍लॉस की नजरें आयकर छूट से राहत म‍िलने पर है. क‍िसानों के साथ ही नौकरीपेशा को भी व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण से काफी उम्‍मीदें हैं. भारत में लगाए जाने वाले इनकम टैक्स सिस्टम से हर कोई वाक‍िफ है. लेक‍िन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के 5 देश ऐसे हैं जहां पर सरकार क‍िसी तरह का टैक्स नहीं लेती है. आख‍िर उन सरकारों के पास देश को चलाने के ल‍िए पैसा कहां से आता है, आइए जानते हैं.

सऊदी अरब में जीरो टैक्स 
सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक (Oil Exporter) देश है. यहां का तेल का कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है, जिससे उसकी अच्‍छी आमदनी होती है. इसी वजह से सरकार नागरिकों से इनकम टैक्स नहीं लेती. लेक‍िन यहां पर सोशल सिक्योरिटी पेमेंट्स (Social Security Payments) और कैपिटल गेन टैक्‍स (Capital Gain Tax) नागरिकों से लिया जाता है.

कतर में भी नहीं लगता इनकम टैक्स
अमीर देशों में कतर (Qatar) की भी गिनती की जाती है. यहां की सरकार भी अपने नागरिकों से किसी प्रकार का टैक्स नहीं लेती. यहां पर कैपिटल गेन्स (Capital Gains) और धन या संपत्ति ट्रांसफर करने के मामले में भी किसी प्रकार का टैक्स नहीं देना होता. कतर में भी तेल का भंडार है.

ओमान में टैक्स फ्री सिस्टम
ओमान के पास भी तेल का बड़ा स्टॉक है, इस देश की ग‍िनती दुन‍िया के अमीर देशों में होती है. यहां पर भी तेल का बड़ा स्टॉक है. इससे सरकार की अच्‍छी खासी कमाई होती है. यही कारण है क‍ि ओमान की सरकार अपने देशवा‍स‍ियों से इनकम टैक्स नहीं लेती. यहां पर टैक्स स‍िस्‍टम नहीं होने से नागरिकों को काफी राहत मिलती है.

कुवैत में इनकम टैक्स व्‍यवस्‍था नहीं
कुवैत (Kuwait) में इनकम टैक्स की व्यवस्था नहीं है. सरकार यहां क‍िसी भी देशवासी से इनकम टैक्स के नाम पर क‍िसी प्रकार का चार्ज वसूल नहीं करती. यहां इनकम टैक्स से नागर‍िकों को जरूर राहत है लेकिन हर देशवासी को सोशल इंश्योरेंस में योगदान करना जरूरी है.

बरमूडा में अलग हिसाब
बरमूडा (Bermuda) काफभ्‍ छोटा देश है. यहां की सरकार सैलरीड क्‍लॉस पर 14 प्रत‍िशत का पे-रोल (Pay Roll) टैक्स लगाती है. पे रोल टैक्स के अलावा किसी नागरिक से क‍िसी प्रकार का इनकम टैक्स (Income Tax) नहीं लगाया जाता.