home page

Indian Railway : भारत गौरव ट्रेन से इन धार्मिक स्थानों की करें यात्रा, ऐसे कराएं टिकट बुक

अगर आप भी देश के प्रमुख धार्मिक स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं तो रेलवे ने एक बहुत स्पेशल ट्रेन भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत की है।  अगर आप भी जाने के इच्छुक है तो ऐसे करा लें टिकट बुक 

 
 | 
भारत गौरव ट्रेन से इन धार्मिक स्थानों की करें यात्रा, ऐसे कराएं टिकट बुक 

HR Breaking News, New Delhi : भारत में घूमने के लिए बहुत से टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं. लोग दूर-दराज से यहां घूमने आते हैं. यही वजह है कि IRCTC लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित पर्यटन स्थलों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों के भी भ्रमण के लिए टूर पैकेज लाता रहता है. इसी कड़ी में इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने भारत गौरव स्पेशल ट्रेन का सञ्चालन शुरु किया है. ये ट्रेन पुरी-गंगा सागर यात्रा का फाल्गुन माह में संचालन करने जा रहा है.
जालंधर से शुरू होने वाला नौ रात और 10 दिनों का यह टूर पैकेज 16 फरवरी से 25 फरवरी तक संचालित किया जाएगा. जिसमें काशी विश्वनाथ और जगन्नाथ पुरी सहित देश के कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों का दर्शन और भ्रमण कराया जाएगा. ये यात्रा पंजाब के जालंधर से शुरू होगी. मगर, इस टूर की खास बात ये है कि उत्तर प्रदेश के भी कई महत्वपूर्ण स्टेशनों को इसमें बोर्डिंग प्वाइंट बनाया गया है, जहां से पर्यटक अपनी यात्रा को शुरू कर सकते हैं.

इन धार्मिक स्थलों पर घूम सकेंगे पर्यटक
भारत गौरव टूर पैकेज के तहत पुरी में जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क सूर्य मन्दिर, गंगा सागर तीर्थ, कोलकाता में काली माता मंदिर, बैजनाथ में बैजनाथधाम ज्योर्तिलिंग, गया में महाबोधि मंदिर और विष्णुपद मन्दिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरीडोर के दर्शन के लिए ये यात्रा कराई जाएगी.

यूपी के ये स्टेशन रहेंगे शामिल
भारत गौरव में बैठने के लिए इसकी सुविधा उत्तर प्रदेश के भी कई स्टेशनों से की गई है. यह सुविधा अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ से उपलब्ध है. इस पैकेज में 3एसी क्लास यात्रा, नाश्ता और दोपहर और रात का शाकाहारी भोजन शामिल है. वहीं, नॉन एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण कराया जाएगा.

कितना होगा किराया?
इस टूर पैकेज के सुपीरियर बजट में 34390 रुपये प्रति व्यक्ति है खर्चा आएगा. वहीं, दो/तीन लोगों के ग्रुप के साथ ये पैकेज 26450 रुपये प्रति व्यक्ति रहेगा. नाईट स्टे और होटल स्टे में एसी रूम और वॉश एन चेंज- बजट होटल में नॉन एसी रूम की सुविधा दी जाएगी. वहीं, स्टैंडर्ड बजट में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 30270 रुपये प्रति व्यक्ति है. दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 23280 रुपये प्रति व्यक्ति है. इस बजट मे रात्रि विश्राम-बजट होटल में नॉन एसी रूम एवं वॉश एन चेंज- बजट होटल में मल्टी शेयरिंग नॉन एसी रूम की सुविधा मिलेगी.

इस तरह से करें बुकिंग
बुकिंग के बारे में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी. इसमें LTC की सुविघा भी उपलब्घ है. उन्होंने आगे बताया कि उक्त यात्रा की बुकिंग के लिए पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है.

Paytm और डेबिट क्रेडिट कार्ड से भी कर सकेंगे बुकिंग
आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने और ग्राहकों के लिए इसे और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से पार्टनरशिप की है. जिससे टूर के पैसों का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके. भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 और 24 महीनों की किश्तों में पूरा किया जा सकेगा. किश्तों में भुगतान की यह सुविधा डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी.