home page

अमीरों की ज़िंदगी : इन देशों में आप जी सकते हैं रईसों की ज़िंदगी, झट से खरीद सकते हैं गाडी-बांग्ला

हरेक देश का अपना एक लिविंग स्टैंडर्ड होता है, कहीं रहना महंगा होता है और कहीं बहुत सस्ता, आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप रईसों की ज़िदगी जी सकते हैं। पलक झपकते ही खरीद सकते हैं गाडी-बंगला 
 | 
latest news

HR Breaking News, New Delhi : चीन, लाओस, कंबोडिया और दक्षिण चीन सागर से घिरे इस खूबसूरत देश में रहना सबसे सस्‍ता है. यहां सिर्फ 639 डॉलर में एक महीने आराम से रहा जा सकता है. भारतीय रुपये में देखें तो यह 52 हजार के करीब बैठता है. अपने खूबसूरत नज़ारों, लजीज व्‍यंजनों और कम लागत वाले पर‍िवहन व्‍यवस्‍था के साथ यह दुनिया के सबसे मशहूर पर्यटक स्‍थलों में से एक बना हुआ है

यद‍ि आप इत‍िहास जानने के शौकीन हैं, क्‍लास‍िक और वास्‍तुकला व अन्य ऐतिहासिक कलाकृतियों से प्यार करते हैं, तो सर्बिया आपके लिए एक शानदार जगह है! विशेष रूप से मध्य युगीन काल के 200 से अधिक मठ आपको लुभाएंगे और अतीत में लेकर जाएंगे. यहां सिर्फ 711 डॉलर यानी करीब 57 हजार रुपये में आराम से एक महीना रहा जा सकता है. 


मेक्सिको दूसरा सबसे बड़ा लैटिन अमेरिकी देश है और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला स्पेनिश भाषी देश है. इसकी लगभग 70% आबादी देश के शहरी क्षेत्रों में रहती है. यह अमेरिका की रिफाइंड एंसेंट कल्‍चर का भी घर है. ओल्मेक, माया, टोलटेक और एज़्टेक कल्‍चर यहीं की मानी जाती


दक्षिण अफ्रीका एक शानदार मुल्‍क है. यहां तमाम देशों से पर्यटक आते हैं और तमाम लोग तो यहां आकर पूरा जीवन ब‍िता देते हैं. यहां की प्राथमिक भाषा अंग्रेजी है. जातीय विविधता के लिए एक सांस्कृतिक आकर्षण का केंद्र है. यहां एक महीने रहने का खर्च करीब 937 डॉलर प्रत‍ि माह है. यानी भारतीय रुपये के हिसाब से देखें तो यह 76 हजार रुपये बैठता है. यहां आवागमन सस्‍ता है और घर भी आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है. 


आपको यह नाम जानकर हैरानी होगी पर चीन भी सबसे सस्‍ते देशों में शुमार है. यहां महज 752 डॉलर में एक महीना आराम से रहा जा सकता है. भारतीय रुपये में देखें तो करीब 61 हजार रुपये में आप शानदार लाइफ यहां जी सकते हैं. अगर आपके पास इससे कुछ ज्‍यादा पैसा है तो फ‍िर कहने ही क्‍या. चीन में अन्य एशियाई देशों की तुलना में औसत वेतन लोगों को अधिक मिलता है. यहां का व्‍यंजन पूरी दुनिया में लोगों का आकर्षण का केंद्र है. 

पेरू रहने के लिए एक बहुत ही सस्ती जगह है. यहां औसतन 630 अमेरिकी डॉलर में एक महीने गुजारा जा सकता है. अपने सांस्कृतिक इतिहास और सुंदर प्रकृति के साथ मिश्रित पेरू में सस्‍ता और लग्‍जरी लाइफ जीने वालों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है. बाहर से आकर तमाम लोग भी यहां रह रहे हैं. आपका अगला घर भी यह हो सकता है.


अगर आप यूरोप में रहना चाहते हैं और आपके पास खर्च करने के लिए ज्‍यादा पैसे नहीं हैं तो पौलेंड आपका स्‍वागत करने के लिए तैयार है. यहां महज 882 डॉलर में आप एक महीने गुजार सकते हैं और वह भी अच्‍छी जीवनशैली के साथ. पोलैंड रहने और काम करने के लिए सबसे सस्ते यूरोपीय देशों में से एक है. वारसॉ जैसे शहर बहुत आधुनिक हैं, लेकिन आपको पोलैंड के 23 राष्ट्रीय उद्यानों में प्रकृति की सुंदरता भी देखने को मिलती हैः

अपने सफेद-रेतीले समुद्र तटों, प्राचीन वर्षावनों और सुंदर द्वीपों के लिए मशहूर मले‍शिया कम पैसे में लग्‍जरी लाइफ के लिए जाना जाता है. इसकी आबादी लगभग 33 मिलियन है, इसका सबसे बड़ा शहर कुआलालंपुर है जो इसकी राजधानी भी है. यहां रहने की मासिक लागत के लिए 652 अमेरिकी डॉलर है. भारतीय रुपये में देखें तो यह 52 हजार के करीब बैठता है. यहां आप आसानी से फ्लैट या घर ले सकते हैं.

मलेशिया की तरह कोस्टारिका के समुद्र तट भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. घने जंगलों और फ्रेंडली स्‍थानीय लोगों की वजह से लोग यहां जाना पसंद करते हैं. कोस्टारिका में अपने आस-पास के अधिकांश देशों की तुलना में रहने का खर्च कुछ ज्‍यादा है. इसके बावजूद यहां 852 अमेरिकी डॉलर में एक महीने आसानी से बिताया जा सकता है. भारतीय रुपये में देखें तो इसकी कीमत कुछ 70 हजार के आसपास बैठती है.


इसे मिनी हिन्‍दुस्‍तान भी माना जाता है क्‍योंकि यहां भारी तादात में इंडियंस रहते हैं. यहां प्रचुर मात्रा में वन, खनिज और जलीय स्रोत हैं. यहां 333 टिपिकल आइसलैंड हैं. यही वजह है कि फिजी को प्रशांत महासागर के द्वीपों मे सबसे उन्नत राष्ट्र माना जाता है. यहां विदेशी मुद्रा का सबसे बड़ा स्त्रोत पर्यटन और चीनी का निर्यात है. यहां रहने का औसत खर्च 773 डॉलर प्रत‍ि महीना है यानी लगभग 62 हजार रुपये.