home page

Upcoming Electric Cars : टाटा से लेकर MG तक सभी कंपनियां इस साल लॉन्च करेंगी अपनी इलेक्ट्रिक कार्स, जाने हर कार की डिटेल

इस साल ये सभी कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने जा रही है, कंपनियों की माने तो ये गाड़ियां एक बार चार्ज होने पर 500 किलोमीटर से भी ज्यादा चलेंगी।  आइये जानते हैं इन गाड़ियों की डिटेल।  
 | 
electri cars

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय बाजार में अब सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है. बढ़ते ईवी बाजार को देखते हुए टाटा मोटर्स और मारुति के अलावा कई दूसरी कंपनियां भी प्रतिस्पर्धा में शामिल हो गई हैं. जहां टाटा मोटर्स फिलहाल देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार विक्रेता बनी हुई है. वहीं मारुति सुजुकी, एमजी और सिट्रॉएन जैसी कंपनियों ने भी कम कस ली है. बहुत जल्द आपके लिए बाजार में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के ऑप्शन बढ़ने वाले हैं. यहां हम आपको अपकमिंग किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बता रहे हैं.

Tata Tiago EV: कंपनी इस कार को पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च कर चुकी है. यह फिलहाल देश की सबसे सस्ती कारों में से एक है. Tata Tiago EV की कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होती है और 11.79 लाख रुपये तक जाती है. कार की डिलिवरी जनवरी 2023 से शुरू होने जा रही है. इसमें दो बैटरी ऑप्शन 19.2kWh और 24kWh दिए गए है. कंपनी की मानें तो बड़ी बैटरी फुल चार्ज में 315KM की रेंज ऑफर करने वाली है. जबकि इसका पावर आउटपुट 74bhp और 114Nm का है. 


Citroen eC3: टाटा टियागो ईवी की टक्कर पर Citroen भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार eC3 ले आई है. इसकी बुकिंग 25,000 रुपये में बुक कर सकते हैं. इसकी कीमतें फरवरी 2023 में सामने आएंगी. उम्मीद है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच होगी. इसमें 29.2kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 57bhp पावर और 143nm टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज में 320 किमी की रेंज ऑफर करेगी.

 
MG Air EV: एमजी भारत में अपनी 3-डोर इलेक्ट्रिक कार लाने जा रही है. इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये हो सकती है. यह साइज में काफी कॉम्पैक्ट होगी और इसकी लंबाई करीब 2.9 मीटर होगी. माना जा रहा है कि यह लगभग 20-25kWh की क्षमता वाली बैटरी के साथ आएगी और फुल चार्ज में 200-300 किमी की रेंज ऑफर करेगी. 


Maruti Electric Car: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को प्रदर्शित किया है. इसकी लॉन्चिंग 2025 की शुरुआत में की जा सकती है. नई मारुति इलेक्ट्रिक SUV 4.2 मीटर से ज्यादा की लंबाई के साथ आती है. इसमें 60kWh बैटरी पैक होगा जो फुल चार्ज में 550 किमी रेंज ऑफर करेगा. इसकी कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है.