home page

Whatsapp Calling: क्या अब WhatsApp पर नहीं होगी फ्री कॉलिग, लगेंगे पैसे

अगर आप भी  whatsapp पर कॉलिग करने के शौकिन है तो आपको whatsapp की ओर से किए जा रहे इन बदलावों के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए। ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब जल्द ही whatsapp यूजर्स फ्री में कॉलिग नहीं कर सकेंगे। आइए जानते है इन बदलावों का यूजर्स पर क्या पड़ेगा असर
 
 | 
Whatsapp Calling: क्या अब WhatsApp पर नहीं होगी फ्री कॉलिग, लगेंगे पैसे 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Telecommunication Bill, 2022: सरकार जल्द ही नया टेलीकम्युनिकेशन बिल ला रही है. इसका ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है और इसमें कई नए बलदाव जोड़े जोड़े गए हैं. Internet Calling उनमें से ही एक है. नए बिल के तहत इंटरनेट कॉलिंग करने वाले ऐप्स को भी टेलीकॉम लाइसेंस की जरूरत होगी. क्या आपको इसके लिए  पैसे देने होंगे? 


इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग करते हैं. भारत में ही इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से ज्यादा है क्या हो अगर कल से आपको वॉट्सऐप यूज करने के लिए पैसे देने पड़े. इस बात के कयास नए टेलीकॉम बिल के ड्रॉफ्ट के बाद से लगाए जा रहे हैं. सरकार ने Indian Telecommunication Bill, 2022 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है.  


बिल का ड्राफ्ट सभी के लिए दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. इसके साथ ही विभाग ने बिल पर इंडस्ट्री के सुझाव भी मांगे हैं. अगर बिल पास होता है  तो दूरसंचार विभाग इसके हिसाब से चलेगा. Indian Telecommunication Bill, 2022 के ड्राफ्ट में कई नई चीजें शामिल की गई हैं.  


लेना होगा टेलीकॉम लाइसेंस
इसके मुताबिक WhatsApp, Skype, Zoom, Telegram और Google Duo जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग सर्विस ऐप्स को अब लाइसेंस लेना होगा. इन्हें भारत में ऑपरेट करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों की तरह ही लाइसेंस की जरूरत होगी. वहीं OTT प्लेटफॉर्म्स को भी नए टेलीकम्युनिकेशन बिल में शामिल किया गया है।


इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि WhatsApp Calling और दूसरे ऐप्स के लिए लोगों को फीस देनी होगी. क्योंकि इन ऐप्स को ऑपरेशन के लिए अब लाइसेंस की जरूरत है. हालांकि, यह लाइसेंस कैसे मिलेगा और वॉट्सऐप समेत दूसरे ऐप्स के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे इस पर कोई जानकारी नहीं है.