home page

AC care : बारिश में इतने टेम्प्रेचर पर ही चलाएं AC , वरना हो जाएगा खराब

इन दिनों पूरे देश में बारिश हो रही है ,मॉनसून अपनी पीक पर है पर फिर भी गर्मी है और बिना AAC के नहीं रहा जाता | बरसात के मौसम में AC को एक सही तापमान पर ही चलाना चाहिए नहीं तो AC खराब हो सकता है और आपका हज़ारों रूपए का नुकसान हो सकता है | बारिश के मौसम में AC को कितने टेम्प्रेचर पर चलाना चाहिए, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : मानसून की शुरुआत हो चुकी है और देशभर में झमाझम बारिश हो रही है। कुछ जगह तो तापमान फिर से कूल हो गया है। हालांकि बारिश के बाद से मौसम में काफी ज्यादा नमी आ गई है जिसके चलते एयर कंडीशन का न चाहते हुए भी इस्तेमाल करना पड़ रहा है। जहां पहले तेज धूप ने लोगों को परेशान किया हुआ था अब बारिश से बढ़ती उमस ने मूड खराब कर रखा है।

कूलर का यूज करने पर तो कुछ ही देर में चिपचिपा महसूस होने लगता है। ऐसे में एयर कंडीशन ही उमस से बचने का एक बेस्ट ऑप्शन है लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश में AC को किस टेम्परेचर पर यूज करना सही है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे और आपको कुछ बोनस टिप्स भी देंगे। जिससे आप इस उमस भरे मौसम में भी ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं।

Inverter Buying Tips : इन्वर्टर खरीदते वक्त इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

बारिश में इतने टेम्परेचर पर चलाएं AC
बहुत से लोग जून के महीने में AC का इस्तेमाल 20 से 24 डिग्री या कई बार तो 20 से भी कम टेम्परेचर पर करते हैं। वहीं, पिछले महीने तो बहुत से AC फटने की भी घटनाएं सामने आई थी। हमने अपने एक पिछले पोस्ट में आपको एसी के आइडियल टेम्परेचर के बारे में बताया था और कहा था कि इसका इस्तेमाल 24 डिग्री टेम्परेचर पर करें।


हालांकि अब कहीं न कहीं बारिश के मौसम में 24 डिग्री टेम्परेचर पर ज्यादा ठंडक महसूस होती है। इसलिए मानसून में टेम्परेचर बदलना जरूरी है। वहीं, एक्सपर्ट्स का कहना है कि बारिश के मौसम में आपको AC को हमेशा 26 डिग्री से 28 डिग्री टेम्परेचर पर यूज करना चाहिए। इससे आपके रूम में बेहतर ठंडक और बिजली के बिल पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा।

AC Tricks : इतने दिनों बाद साफ कर लेना चाहिए AC का फिल्टर, वरना हो जाएगी दिक्कत


ऐसे में न करें AC का यूज
वहीं, अगर आप अभी भी कम टेम्परेचर पर AC चला रहे हैं तो लंबे वक्त में आपको इसमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ एक्सपर्ट्स का तो ये भी कहना है कि अगर बारिश बहुत तेज है तो ऐसे में कुछ देर के लिए अपने एयर कंडीशनर को ऑफ कर दें। हमने आपको खबर की शुरुआत ने एक बोनस टिप देने के बारे में भी बताया था, तो आपको बता दें बारिश के मौसम में जब भी आप AC का इस्तेमा