home page

Air Conditioner: इस रोचक वजह से भारत के ट्रकों में नहीं मिलता AC, जाने सुविधा का ये फीचर क्यों होता है गायब

Air conditioner in Indian trucks: कार, बस और ट्रैन में तो आपने अक्सर एसी देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत जैसे गर्म देश में  एसी (air conditioner) वाले ट्रक क्यों नहीं पाए जाते है ? दरअसल, एसी (AC in trucks)  को आज के जमाने में अहम सुविधाओं में से एक है। लेकिन  कंपनियों द्वारा फिर भी ट्रक में एसी ना लगाने का क्या कारण है ? बता दें, ऐसा करने के पीछे दो बड़े कारण हैं, आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- आपने अक्सर सुना होगा की विदेशों में ट्रक कई तरह की सुविधाओं से लैस होते हैं। कई ऐसे वीडियोज वायरल होते रहते हैं जिनमें ट्रक ड्राइवर एसी, टीवी और फ्रिज से लैस ट्रक (Truck facilities in India) चलाते देखे जाते हैं। यह सच भी है कि पश्चिमी देशों में ट्रक ड्राइवर्स को भारत के ट्रक ड्राइवरों के मुकाबले कहीं अधिक बेहतर सुविधाएं दी जाती हैं, जबकि भारत में ट्रक चलाने वाले ड्राइवरों की हालत (AC in Indian Trucks) उतनी अच्छी नहीं है। भारत में ट्रकों में एसी जैसा जरूरी फीचर उपलब्ध ही नहीं होता। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी चिंता जाहिर की थी।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत जैसे गर्म देश में कंपनियां एसी वाले ट्रक क्यों नहीं बनतीं और एसी (Air conditioner News) को आज के समय में भी एक लग्जरी फीचर क्यों माना जाता है? दरअसल कंपनियों द्वारा ऐसा करने के पीछे दो बड़े कारण हैं, आइए जानते हैं।

Milk Identification : आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान

बढ़ जाती है तेल की खपत
ट्रांसपोर्टेशन में डीजल का खर्च सामान की कीमतों को तय करता है। ट्रांसपोर्ट कंपनियां अक्सर डीजल के खर्च को कम करने (AC tips in trucks) की कोशिश करती हैं ताकि बचत अधिक हो सके। ट्रक में अगर AC चलाया जाए तो इससे तेल का खर्च 3-4% तक बढ़ जाएगा।

ट्रक को चलाने के खर्च में 60% फ्यूल का खर्च शामिल होता है। ऐसे में अगर लंबी दूसरी के सफर में ड्राइवर एसी का इस्तेमाल (AC Fuel expenses)  करेंगे तो डीजल की खपत अधिक होगी और ट्रांसपोर्ट कंपनियों की लागत बढ़ जाएगी। मार्केट में AC वाले भी कुछ ट्रक मॉडल उपलब्ध हैं लेकिन उनकी बिक्री काफी कम होती है।

Affair : 42 साल की शादीशुदा महिला का पड़ोसी पर आया दिल, पति से तोड़ा 15 साल पुराना रिश्ता

कीतनी है AC ट्रक की कीमत
एयर कंडीशन (एसी) फीचर वाले ट्रक की कीमत भी साधारण ट्रक के मुकाबले अधिक होती है। एसी ट्रकों की बिक्री (INdian truck air conditioner) कम होने की एक वजह ये भी है। अगर ट्रक न बिकें तो इससे डीलर स्टॉक बढ़ने लगता है और कंपनियों को नुकसान होता है। मार्केट में डिमांड न होने के वजह से कंपनियां गिने-चुने एसी वाले ट्रक मॉडल ही लॉन्च करती हैं।