home page

Best selling SUV : इस SUV को मिले Grand Vitara, Seltos से भी ज्यादा ग्राहक, बन गयी नंबर वन

आज लोगों पर SUV का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है और हर दूसरा ग्राहक SUV ही खरीद रहा है,  हाल ही में कम्पनी ने इस SUV की सेल रिपोर्ट पेश की और उससे पता चलता है की ये गाडी को ग्राहकों  ने खूब पसंद किया है और इसकी सेल के आगे Grand Vitara, Seltos जैसी गाड़ियां भी फेल हो गयी है।  आइये जानते हैं इस गाडी के बारे में

 | 
ये SUV बनी देश की नंबर वन गाडी

HR Breaking News, New Delhi : Hyundai की ये SUV , ग्राहकों के बीच काफी फेमस हुई है और जबसे ये मार्किट में लॉन्च हुई है , ग्राहक इसके दीवाने बन गए हैं। हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। हुंडई क्रेटा की पापुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस एसयूवी ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में कुल 1,62,773 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि FY 2022-23 में हुंडई क्रेटा ने कुल 1,50,372 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी। इस दौरान इस एसयूवी ने सालाना आधार पर 8.2 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ सेगमेंट की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी भी बन गई। बता दें कि इस दौरान बिकने वाली टॉप-10 कारों की लिस्ट में भी हुंडई क्रेटा  आठवें नंबर पर रही। आइए जानते हैं इस दौरान हुंडई क्रेटा की बिक्री (hyundai creta ki sale) और इसके फीचर्स (hyundai creta ke feechers) के बारे में विस्तार से।

Best electric car : इस इलेक्ट्रिक गाड़ी ने गाड़ दिए झंडे, 24 घंटों में मिले 88,898 ऑर्डर

Seltos, Grand Vitara भी रह गए पीछे
बता दें कि हुंडई क्रेटा ने बीते महीने यानी मार्च, 2024 में कुल 16,458 यूनिट कार की बिक्री थी। जबकि 1 महीने पहले यानी फरवरी, 2024 में हुंडई क्रेटा की कुल बिक्री 15,276 यूनिट थी। इस दौरान हुंडई क्रेटा ने मिड-साइज सेगमेंट की किया सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, होंडा एलिवेट, फॉक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर जैसी एसयूवी से अधिक बिक्री की। बता दें कि कंपनी में जनवरी, 2024 में हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च किया था जिसे अब तक 80,000 यूनिट से अधिक बुकिंग मिल चुकी है।


कुछ ऐसा है हुंडई क्रेटा का पावरट्रेन (hyundai creta ka engine)
अगर पावरट्रेन की बात करें तो हुंडई क्रेटा का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जबकि 1.5-लीटर कप्पा टर्बो GDI पेट्रोल इंजन 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। वहीं, 1.5-लीटर डीजल इंजन 116bhp की अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम। ग्राहकों को कार के इंजन में मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलता है।

Best electric car : इस इलेक्ट्रिक गाड़ी ने गाड़ दिए झंडे, 24 घंटों में मिले 88,898 ऑर्डर


इतनी है कार की कीमत (hyundai creta ka price)
दूसरी ओर हुंडई क्रेटा के केबिन में ग्राहकों को 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, इतनी ही साइज की डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक नया डैशबोर्ड मिलता है। इसके अलावा, कार में ग्राहकों को 6-एयरबैग, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, ADAS टेक्नोलॉजी सहित 70 से अधिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। हुंडई क्रेटा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत (hyundai creta ki ex showroom kimat) 11 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल में 20.15 लाख रुपये तक जाती है।