home page

Car Tips : कार में भूलकर भी न छोड़ें ये 3 चीजें, गर्मी में हो जाएगा धमाका

Car Tips For Summer : हम अक्सर अपनी बहुउपयोगी चीजें अपनी गाड़ी में ही छोड़ देते हैं। कुछ भूलवश होता है तो पानी या बीयर की बोतल को कईबार जान-बूझकर भी छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। आज हम अपने नॉलेज सेक्शन में इसी मसले पर हर आम-ओ-खास का ध्यान खींच रहे हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें गाड़ी में नहीं छोड़ना चाहिए, खासकर गर्मी के मौसम में यह गलती कतई न करें।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - गर्मी का मौसम आते ही आमतौर पर हर कार ओनर को केबिन टेंपरेचर बढ़ने की परेशानी (Problem of increasing cabin temperature) का सामना करना पड़ता है. दरअसल, गर्मियों के दौरान (during summer) धूप में पार्क कार के अंदर का तापमान (temperature inside the car) बाहर के तापमान से काफी ज्यादा भी हो सकता है. वैसे भी भारत में 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक टेंपरेचर जाता है, जो कार के अंदर इससे भी ज्यादा तक पहुंच जाता है. ऐसे में आपको कुछ चीजें कार के अंदर छोड़ने से बचना चाहिए. चलिए, ऐसी तीन चीजों के बारे में बताते हैं, जो टेंपरेचर बढ़ने पर फट सकती हैं.
 

 

सिगरेट लाइटर


सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. इसलिए, सुझाव यही दिया जाता है कि सिगरेट नहीं पीना चाहिए. हालांकि, अगर आपके पास कोई सिगरेट लाइटर है तो उसे कार के अंदर रखने से बचें. दरअसल, अगर आपकी कार धूप में पार्क है और उसके अंदर लाइटर रखा हुआ है तो टेंपरेचर बढ़ने की स्थिति में लाइटर आग पकड़ सकता है. क्योंकि, उसमें फ्यूल होता है तो इसके फटने से कार में गंभीर आग लग सकती है.
 

पावरबैंक


बहुत से लोग अपने साथ पावरबैंक रखते हैं. हालांकि, कार में सफर करने के दौरान शायद पावरबैंक की जरूरत ना पड़े लेकिन जब आप कार से अलग होते हैं तब इसकी जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में अगर आप पावरबैंक साथ रखते हैं तो उसे धूप में पार्क कार के अंदर ना छोड़ें. दरअसल, पावरबैंक में बैटरी होती है, जो टेंपरेचर के बढ़ने से आग पकड़ सकती है और फट सकती है. यह भी कार में आग लगने का कारण (cause of car fire) बन सकती है.
 

मोबाइल या लैपटॉप


धूप में पार्क कार के अंदर मोबाइल या लैपटॉप भी नहीं छोड़ने चाहिए क्योंकि इनके अंदर भी बैटरी होती है, जो टेंपरेचर के बढ़ने से आग (fire due to increase in temperature) पकड़ सकती है. इससे यह चीजें फट सकती हैं और कार में भी आग लगा सकती हैं. इसके अलावा मोबाइल और लैपटॉप महंगी चीज होती हैं. अगर इन्हें कार के अंदर छोड़कर जाते हैं तो चोरों के कार में ब्रेक-एन का खतरा बढ़ जाता है.