home page

देश की पहली CNG बाइक का हुआ क्रैश टेस्ट, जानिये कितनी सेफ है ये बाइक

Bajaj CNG Bike Crash Test : पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को देखा आजकल हर कोई इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों की तरफ भाग रहा है। ऐसे में आपने देखा होगा कि देश की सबसे पहली सीएनजी बाइक को लेकर काफी चर्चाएं चल रही है। आपको बता दे कि देश की पहली सीएनजी बाइक का क्रैश टेस्ट भी हो चुका है। जानिए खबर में कितनी है सेफ।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - बजाज ने सीएनजी से चलने वाली बनाकर इतिहास रच दिया है. बजाज फ्रीडम 125 दुनिया की पहली सीएनजी बाइक है, और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 95 हजार रुपये से शुरू होती है. इस बाइक को आप सीएनजी और पेट्रोल से चला सकते हैं. फ्रीडम 125 में 2 लीटर का पेट्रोल और 2 किलोग्राम का सीएनजी टैंक है, जिससे 330 किलोमीटर का कंबाइंड माइलेज मिलता है. लेकिन सीएनजी बाइक होने की वजह से लोगों के मन में इसकी सेफ्टी को लेकर कई सवाल हैं.


बजाज को इस बात का पूरा ख्याल था कि सीएनजी बाइक को लेकर लोगों के बीच सेफ्टी को लेकर सवाल रहेंगे. इसलिए कंपनी ने लॉन्च के दौरान इसके कई सेफ्टी टेस्ट दिखाए है. कंपनी का दावा है कि बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक 11 सेफ्टी टेस्ट से होकर गुजरी है. आइए जानते हैं कि क्रैश टेस्ट के दौरान यह बाइक कितनी मजबूती के साथ टिक पाई?


फ्रीडम 125 का क्रैश टेस्ट


सीएनजी गाड़ियां ज्यादा माइलेज देती हैं, और इनकी रनिंग कॉस्ट भी कम पड़ती है. लेकिन ये गाड़ियां साथ में सिक्योरिटी रिस्क जरूर लाती हैं. इसलिए बजाज ने दिखाया कि उसकी नई सीएनजी बाइक कड़े क्रैश टेस्ट से गुजरी है. कंपनी ने इस बाइक की सामने की टक्कर और इसके ऊपर ट्रक चढ़ाकर इसकी मजबूती को टेस्ट किया है.
 

सामने से टक्कर में कितना टिकी फ्रीडम 125?


फ्रंट कोलिजन टेस्ट यानी सामने की टक्कर में बजाज फ्रीडम 125 को 1.5 टन के ऑब्जेक्ट से टकराकर टेस्ट किया गया. इस ऑब्जेक्ट को आप एक औसत मिड-साइज एसयूवी के जैसा मान सकते हैं. बाइक 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ते हुए इस 1.5 टन वजनी ऑब्जेक्ट से टकराई.


सीएनजी बाइक की सामने से टक्कर. (Bajaj)


चेक करने में सामने आया कि सीएनजी टैंक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, और ये अपनी जगह पर था. इसके अलावा प्रेशर गॉज भी ओरिजनल हालत में मिला, जिससे पता चलता है कि टक्कर होने से सीएनजी लीक नहीं हुई.


जब फ्रीडम 125 को ट्रक ने कुचला


बजाज फ्रीडम 125 का ट्रक रनओवर टेस्ट भी किया गया. इसके तहत एक 10 टन वजनी ट्रक को फ्रीडम 125 के ऊपर से गुजारा गया. ट्रक ने पहियों ने सीएनजी बाइक को कुचला, लेकिन सीएनजी टैंक पर कोई स्क्रैच या डेंट नहीं आया. बाइक को कई जगह से नुकसान पहुंचा लेकिन इसका सीएनजी टैंक बचा रहा.
 

सीएनजी बाइक की सामने से टक्कर. (Bajaj)


इस मामले में भी प्रेशर गॉज पहले जैसी हालत में मिला, यानी गैस लीक नहीं हुई. बजाज ने साइड इम्पैक्ट टेस्ट और वर्टिकल ड्रॉप टेस्ट भी किए हैं, जिसमें बाइक की परफॉर्मेंस अच्छी रही.


फ्रीडम 125 के स्पेसिफिकेशंस


बजाज फ्रीडम 125 में रिवर्स फुल LCD इंस्ट्रूमेंट पैनल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, LED हेडलाइट, LED टेललाइट और USB चार्जिंग पोर्ट है. CNG टैंक एक ट्रेलिस फ्रेम के अंदर है और पूरी तरह से भरने पर इसका वजन 18 किलोग्राम है. इस बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और लिंक्ड रियर मोनोशॉक मिलते हैं.


फ्रीडम 125 में 125cc सिंगल-सिलेंडर इंजन की पावर है, जो 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आती है. हैंडलबार के राइट साइड में एक स्विच है, जिससे बाइक को पेट्रोल से हटाकर सीएनजी, या सीएनजी से हटाकर पेट्रोल पर चलाया जा सकता है.