home page

New Maruti Suzuki swift 2024 - नई स्विफ्ट खरीदने से पहले जानिये कौन कौन से किए गए हैं बड़े बदलाव, कितना बढ़ा रेट

New Maruti Suzuki swift 2024 - अक्सर आप जानते ही होंगे कि वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कुछ दिन पहले अपनी कर स्विफ्ट की नई जनरेशन को भारतीय बाजार में पेश किया था। ऐसे में अगर आप भी नहीं स्विफ्ट खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो खरीदने से पहले आपको यह जानना जरूरी होगा कि नहीं जेनरेशन वाली स्विफ्ट में कौन-कौन से बदलाव किए गएहैं। आइए खबर में जानते है इनके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी (largest car manufacturing company)मारुति सुजुकी ने इसी महीने अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Swift के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल (Maruti Suzuki Swift 2024) को लॉन्च किया है. मारूति स्विफ्ट की भारतीय बाजार में एंट्री साल 2005 में हुई थी. तब से ही यह कार भारतीयों के दिलों पर छाई हुई है. स्विफ्ट 2024 को सजाने-संवारने में कंपनी ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. उम्‍मीद की जा रही है कि स्विफ़्ट का यह फ़ोर्थ जेनरेशन मॉडल भी बाजार में खूब धूम मचाएगा.


स्विफ़्ट के फ़ोर्थ जेनरेशन मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत (Ex-showroom price of Swift's fourth generation)6.5 लाख रुपये (Maruti 4th generation Swift Price) से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट की कीमत 9.65 लाख रुपये है. नई स्विफ़्ट में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. एक्सटीरियर और इंटीरियर को बेहतर किया गया है और साथ ही इंजन मैकेनिज़्म को भी बदला गया है.

 

 

एक्सटीरियर में बदलाव से ‘कातिल’ हुआ लुक


डिजाइन की बात करें तो ये नई स्विफ्ट में पुराने लुक को  लगभग-लगभग बरकरार रखा गया है. लेकिन  नए डिजाइन छोटे-छोटे बदलावों से इसका लुक पहले से ज्‍यादा निखर गया है. आगे प्रोजेक्टर सेटअप के साथ शार्प दिखने वाले हेडलैम्प दिए गए हैं. दोनों हेडलैंप के बीच डार्क क्रोम फिनिश के साथ हनीकॉम्ब पैटर्न वाली ब्लैक ग्रिल दी गई है. कंपनी का लोगो ग्रिल के ऊपर और बोनट के ठीक नीचे दिया गया है. फ्रंट बंपर में भी चेंज किया गया है. साइड प्रोफाइल में 16 इंच के अलॉय व्हील के अलावा कोई चेंज नहीं है. पीछे अब पहले से ज्यादा छोटी और स्पोर्टी हैं टेललाइइट्स दी गई हैं.


इंटीरियर में भी बदलाव


न्यू जनरेशन स्विफ्ट में ब्लैक और व्हाइट डुअल-टोन थीम के साथ नया डैशबोर्ड लेआउट दिया गया है. यह फ्रॉन्क्स, बलेनो और ब्रेजा से प्रेरित है. इसमें 9.0-इंच का फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है. अन्य फीचर्स में वायरलेस एपल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो, कनेक्टेड कार तकनीक, स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि शामिल हैं.


मारुति स्विफ्ट 2024 इंजन और गियरबॉक्स


नई स्विफ्ट में सबसे बड़ा बदलाव पावरट्रेन के मोर्चे पर है. नई स्विफ्ट में बिल्कुल नया Z-सीरीज, 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा है. ये मौजूदा K12 चार-सिलेंडर इंजन की जगह लेगा. कंपनी का दावा है कि नई स्विफ्ट ने MT वेरिएंट 24.8 kmpl और AMT 25.75 kmpl की माइलेज देगी. नया इंजन 82 hp की पावर और 112 nm का टॉर्क देता है.


सिक्योरिटी और कलर ऑप्शन


नई स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में छह एयरबैग, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल और थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट स्टैन्डर्ड मिलते हैं. नई स्विफ्ट नौ कलर ऑप्शन्स- सिज़लिंग रेड, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, मैग्मा ग्रे और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ उपलब्ध है. नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट पांच वेरिएंट- LXi, VXi, ZXi, ZXi प्लस और ZXI प्लस DT में उपलब्ध है.नई स्विफ्ट पुराने मॉडल की तुलना में 15 मिमी लंबी और 30 मिमी ऊंची है. व्हीलबेस 2,450 मिमी ही है.