home page

Online shopping : छोटी से गलती करा देगी तगडा नुकसान, ऑनलाइन शॉपिंग करती समय रखें इस बात का ध्यान

दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग प्लॅटफॉम अमेज़न पर जल्दी ही सेल शहुरु होने वाली है और इस सेल के चलते करोड़ों लोग हर रोज़ शोप्पिंग करते हैं | शॉपिंग करने वाले लोगों के ऊपर साइबर ठगों की नज़र रहती है , ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप ध्यान रखिये नहीं तो आपका तगड़ा नुक्सान हो सकता है | आइये जानते है इसके बारे में 

 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अमेज़न पर हर साल सेल शुरू होती है | यूजर्स को अमेजन के प्राइम डे सेल का हमेशा से इंतजार रहता है. इस सेल में यूजर्स को कई सारी चीजों पर दमदार डिस्काउंट और बैहतरीन ऑफर मिलते हैं. जिसके चलते लोग बेसब्री से सेल के आने का इंतजार करते हैं. हर साल करोड़ों लोग अमेज़न से शॉपिंग करते हैं   लेकिन अमेजन की प्राइम डे सेल को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें लोगों को सावधान रहने के लिए बोला गया है.

साइबर क्रिमिनल्स अमेजान सेल के दौरान यूजर्स को अपना शिकार बनाकर उनके साथ ठगी कर सकते हैं. इसके लिए साइबर ठग अमेजन की फेक वेबसाइट बनाते हैं. ताकि यूजर्स इस साइट पर आए और उनका शिकार बन जाए. 

Vip Number Plate : 0001 नंबर का कितना है रेट, गाड़ी नंबरों की नीलामी में लगी ये कीमत

कैसे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं साइबर ठग

साइबर ठग अमेजन सेल में लोगों के साथ फिशिंग अटैक करते हैं. इसमें वो लोगों को भारी डिस्काउंट और शानदार ऑफर्स को दिखाकर उन्हें अपने झांसे में ले लेते हैं. सबसे पहले ये लोग सोशल मीडिया का यूज करते हैं, यूजर की जानकारी लेने के लिए उसके बाद असली जैसै  दिखने वाले फेक मेसेज उनको भेजे जाते हैं जिसमें फैक ऑफर्स के बारे में जानकारी होती है.

साइबर ठग इन मैसेज में वायरस वाले लिंक्स भी देते हैं, जिसकी मदद से लोगों के अकाउंट का यूजरनेम, पासवर्ड और पेमेंट डीटेल हैकर्स के पास पहुंच जाती है. यूएस में लोगों के साथ इस तरह से हुए कई साइबर ठगी के मामले सामने आए हैं. जहां पर फेक साइट बनाकर लोगों को ठगा गया है. 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखे खास ध्यान

Vip Number Plate : 0001 नंबर का कितना है रेट, गाड़ी नंबरों की नीलामी में लगी ये कीमत


साइबर ठगी से बचने के लिए लोगों को अलर्ट रहना होगा. किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से शॉपिंग करते समय उसका यूआरएल जरुर चेक करें. अगर उसमें कोई भी गलती दिखाई दे तो उससे तुरंत हट जाएं. इसके अलावा इस बात का हमेशा ध्यान दें कि यूआरएल की शुरुआत http से हो रही है कि नहीं. अपने अकाउंट के लिए मजबुत पासवर्ड बनाए. अकाउंट की डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें. ईमेल पर आए किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक मत करें.

अपने शॉपिंग एक्सपीरियंस को शानदार बनाने के लिए इन चीजों का खास ध्यान रखना होगा. भारत में अमेजान सेल 20 और 21 जुलाई को लाइव होनी है. तो वहीं अमेरिका में ये सेल 16 और 17 जुलाई को लाइव होगी.