home page

tata nano जैसी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 60 किलोमीटर की है रेंज, इतनी है कीमत

Cheapest electric car : वाहन निर्माता कंपनी टाटा कीकर नैनो को तो आपने देखा ही होगा। यह एक कम बजट वालो के लिए अच्छी कार साबित हुई है। ऐसे में आपने देखा होगा कि अब लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वालों की तरफ हर रोज बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं टाटा नैनो जैसी सबसे सस्ती कर के बारे में जो इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश हुई है। आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : अगर हम आपसे कहें कि भारतीय बाजार में एक ऐसी लखटकिया इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध है, जो टाटा नैनो जैसी लगती है। ये बिलकुल सच है, Yakuza Karishma EV ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार है। एक तरफ जहां इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल/ डीजल मॉडल के मुकाबले महंगी होती हैं, वहीं इस दिक्कत से निपटने के लिए याजुका नाम की कंपनी, बजट इलेक्ट्रिक कार लेकर आई है।


कार के डिजाइन की बात करें तो इसमें ग्लॉस ब्लैक ग्रिल, हेडलाइट्स पर LED DRL, दो हैलोजन बल्ब दिए गए हैं। ये ईवी सिर्फ दो दरवाजों के साथ आती है। इसका साइज काफी छोटा है और इसे हैवी ट्रैफिक से निपटने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। पीछे की तरफ इसमें हैलोजन टेललाइट्स दी गई हैं। कार के चार्जिंग पोर्ट को फ्लिप-की, की मदद से खोला जा सकता है।


Yakuza Karishma का मोटर


कार में पीछे की तरफ इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इस कार की टॉप स्पीड 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की है। ऐसे में इसका रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें 1250W का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। कंपनी इस पर 1 साल की वाॅरेंटी दे रही है। इस दौरान अगर मोटर में कोई गड़बड़ी आती है, तो कंपनी इसके बदले में नई मोटर लगाकर देगी।


Yakuza Karishma की रेंज


ये इलेक्ट्रिक कार 60V 45Ah बैटरी पैक के साथ आती है, इसे टाइप 2 चार्जर से पावर दी जा सकती है। इस 0 से 100 फीसदी चार्ज होने 6 से 7 घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज करने पर ये 60 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इस कार में सस्पेंशन के लिए नॉर्मल शॉक एब्जोर्बर दिए गए हैं।
 

Yakuza Karishma का केबिन


याजुका करिश्मा इलेक्ट्रिक कार में आगे की तरफ सिंगल सीट दी गई है। इसे आगे पीछे करके एडजस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा पीछे की सीट में दो लोग आराम से बैठ सकते हैं। ये कार उन लोगों के लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकती है जो आसपास की जगह में सफर करते हैं। इसमें पावर स्टीयरिंग, छोटी डिजिटल स्क्रीन, पावर विंडो, ओडोमीटर, स्टार्ट-स्टॉप बटन, फॉरवर्ड और रिवर्स मोड चुनने के लिए रोटरी गियर नॉब दिया गया है। Yakuza Karishma की कीमत 1 से 2 लाख रुपये के बीच है। ध्यान रहे ये कीमत समय के मुताबिक उपलब्ध डिस्काउंट पर निर्भर करती है।