home page

Tata की ये कार खींच रही दूसरी कंपनियों के ग्राहक, जानिये ऐसा क्या है खास

Safest Car in India : वाहन निर्माता कंपनी टाटा एक ऐसी कंपनी है जो कई सालों से लोगों के दिलों पर राज कर रही है। बताया जा रहा है कि हाल ही में टाटा ने अपनी कई खास कारों को भारतीय बाजार में पेश किया है जिनमें से एक कर कुछ ऐसी खास बन गई है कि वह दूसरी कंपनियों के ग्राहक भी अपनी ओर खींच रही है। आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।हाल ही में दिनों में देखा गया है कि कार ग्राहक अब केवल कार के डिजाइन और फीचर्स ही नहीं, बल्कि उसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स को भी प्राथमिकता दे रहे हैं। सड़क हादसों की बढ़ती संख्या के चलते अब भारत में सुरक्षित और ज्यादा सेफ्टी फीचर्स वाली कारों की मांग (Demand for cars with safer and more safety features) बढ़ रही है। लोग अब सेफ कार के लिए ज्यादा रुपये भी खर्च करने के लिए तैयार हैं, लेकिन एक ऐसी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कार बिक रही है जिसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।


यहां हम बात कर रहे हैं वह टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती सब कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच (Tata Punch SUV) है। खास बात ये है कि यह अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसमें 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिल रही है। इसकी कीमत सिर्फ 6।13 लाख रुपये से शुरू होती है। बता दें कि हाल ही में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट हैचबैक इससे महंगी है, जिसके सबसे सस्ते वैरिएंट की कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।


टाटा मोटर्स ने पंच को बनाने में हाई क्वालिटी स्टैंडर्ड को मेंटेन करती है। कंपनी ने पंच की बिल्ड क्वालिटी को बेहतर रखा है और इसमें मजबूत चैसी का इस्तेमाल किया है। इसके कुछ सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX जैसे सेफ्टी फीचर्स देती है।


बॉडी की तरह पंच का इंजन भी काफी पावरफुल है। इसमें 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 86 bhp की पावर और 1.3 Nm का टॉर्क देता है। यह कार 5-स्पीड मैनुअल और एक ऑप्शनल 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। इसका माइलेज करीब 19 किलोमीटर प्रति लीटर है।


बाजार में टाटा पंच 4 मॉडल - प्योर, एडवेंचर, एकम्प्लिश्ड और क्रिएटिव में उपलब्ध है। इसके अलावा कंपनी ने पंच के लिए कुछ स्पेशल एडिशन भी उतारे हैं, जैसे कैमो एडिशन एडवेंचर और अकांप्लिश्ड ट्रिम्स के साथ उपलब्ध है।


अच्छी बात यह है कि टाटा पंच सीएनजी और इलेक्ट्रिक वर्जन भी उपलब्ध है। कार में 366 लीटर का एक बड़ा बूट स्पेस भी मिलता है, जिसमें ढेर सारा सामान रखा जा सकता है। ग्राउंड क्लीयरेंस भी 187mm है, जो इसे खराब रास्तों के लिए बेहतर बनाता है।


भारतीय बाजार में टाटा पंच का मुकाबला हुंडई एक्सटर और मारुति इग्निस से है। इसकी कीमत को देखें तो यह Nissan Magnite और Renault Kiger के कुछ मॉडल को भी टक्कर देती है।