home page

Maruti की इन 2 कारों को नहीं मिल रहे ग्राहक, लाखों की छूट देने के बाद भी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे लोग

देश की नंबर 1 कार कम्पनी मारुती की गाड़ियां ग्राहक खूब पसंद करते हैं , कम्पनी की स्विफ्ट, एर्टिगा और बलेनो जैसी गाड़ियां लोगों की पहली पसंद बनी हुई है पर कम्पनी की ऐसी भी गाड़ियां है जो लोगों को बिलकुल पसंद नहीं आई और कम्पनी के तगड़े डिस्काउंट देने के बाद भी ग्राहक इन्हे नहीं खरीद रहे हैं | आइये जानते हैं इन गाड़ियों के बारे में

 | 
Maruti की इन कारों को नहीं मिल रहे ग्राहक, लोगों को नहीं आ रही पसंद

HR Breaking News, New Delhi : मारुति सुजुकी की कई कार ऐसी हैं जो देश की नंबर-1 कार बन जाती हैं। कंपनी के 17 में से 10 मॉडल की 10-10 हजार से ज्यादा यूनिट बिक रही हैं। बलेनो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर जैसे मॉडल की डिमांड हाई है। वहीं, कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जो लिस्ट में सबसे नीचे हैं। पिछले कुछ महीने से कंपनी के लिए सियाज सबसे कम बिकने वाली कार रही है। जबकि इस बार लिस्ट में ऑफरोड SUV जिम्नी सबसे नीचे पहुंच गई। जनवरी 2024 में जिम्नी की सिर्फ 163 यूनिट ही बिकीं। दिसंबर की तुलना में इसकी सेल्स बुरी तरह डाउन हो गई। वहीं, सियाज को भी सिर्फ 363 ग्राहक ही मिले।

car discount : एक ही झटके में 1.2 लाख रूपए सस्ती हो गई ये EV , कम्पनी ने इस वजह से कम कर दिए रेट


बात करें जनवरी 2024 सेल्स की तो जिम्नी की सिर्फ 163 यूनिट बिकीं। जबकि दिसंबर 2023 में इसे 730 ग्राहकों ने खरीदा था। यानी इसकी 567     यूनिट कम बिकीं। बता दें कि कंपनी जिम्नी की सेल्स को बढ़ाने के लिए इस पर 1.55 लाख रुपए का कैश डिस्काउंट भी दे रही है। दूसरी तरफ, सियाज को जनवरी 2024 में 363 खरीदार ही मिले। जनवरी 2023 में इसकी 1,000 यूनिट बिकी थीं। यानी दोनों के बीच 637 यूनिट का अंतर रहा। दिसंबर 2023 में सियाज की 489 यूनिट बिकी थीं। यानी दिसंबर भी तुलना में भी इसकी 126 यूनिट कम बिकीं। सियाज पर कंपनी 33 हजार का डिस्काउंट ऑफर कर रही है।

जिम्नी के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

जिम्नी में 1.5-लीटर फोर-सिलेंडर K15B माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया है, जो 105 hp का अधिकतम पावर आउटपुट और 134 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 5-स्पीड MT या 4-स्पीड AT ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

जेटा वैरिएंट इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs, वॉशर के साथ फ्रंट और रियर वाइपर, डे और नाइट IRVM, पिंच गार्ड के साथ ड्राइवर-साइड पावर विंडो ऑटो अप/डाउन, रिक्लाइनेबल फ्रंट सीटें, माउंटेड कंट्रोल के साथ मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, TFT कलर डिस्प्ले, फ्रंट और रियर सीट एडजस्टेबल हेडरेस्ट, फ्रंट और रियर वेल्डेड टो हुक जैसे फीचर्स दिए हैं। 

car discount : एक ही झटके में 1.2 लाख रूपए सस्ती हो गई ये EV , कम्पनी ने इस वजह से कम कर दिए रेट

इसमें स्टील व्हील, ड्रिप रेल और वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच का स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। अल्फा ग्रेड एलॉय व्हील, बॉडी कलर के डोर हैंडल, वॉशर के साथ LED ऑटो हेडलैंप, फॉग लैंप, गहरे हरे रंग का ग्लास, पुश बटन इंजन स्टार्ट/स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, लेदर स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 9-इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कमिस सराउंड साउंड भी मिलता है।

फ्टी के लिए इसमें स्टैंडर्ड डुअल फ्रंट एयरबैग, साइड और कर्टेन एयरबैग, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, EBD के साथ एंटी-लॉक ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, साइड-इफेक्ट डोर बीम, इंजन इम्मोबिलाइजर और थ्री पॉइंट इमरजेंसी लॉकिंग रिट्रैक्टर सीटबेल्ट जैसे फीचर्स दिए हैं।



मारुति सियाज के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

car discount : एक ही झटके में 1.2 लाख रूपए सस्ती हो गई ये EV , कम्पनी ने इस वजह से कम कर दिए रेट

मारुति सुजुकी ने फरवरी में अपनी इस लग्जरी सेडान सियाज को नए सेफ्टी अपडेट दिए हैं। साथ ही कंपनी ने इसमें 3 नए डुअल टोन कलर जोड़े हैं। डुअल टोन में ब्लैक रूफ के साथ पर्ल मेटैलिक ऑप्यूलेंट रेड, ब्लैक रूफ के साथ पर्ल मेटैलिक ग्रैंड्योर ग्रे और ब्लैक रूफ के साथ डिग्निटी ब्राउन कलर ऑप्शन मिलेंगे। नए वैरिएंट को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 11.14 लाख रुपए है। वहीं, टॉप वैरिएंट के लिए 12.34 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

सियाज के नए वैरिएंट के इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें वही पुराना 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि इसका मैनुअल वर्जन 20.65km/l और ऑटोमेटिक वर्जन 20.04 km/l तक का माइलेज देता है।

मारुति ने सियाज में 20 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है। इसमें अब हिल-होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया है। यानी ये सभी वैरिएंट्स में मिलेगा। कार में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि इस सेडान में पैसेंजर पहले से ज्यादा सेफ रहेंगे।