home page

UP के इन 2 जिलों के बीच बनेगा 160 किलोमीटर स्पीड वाला रेलवे ट्रैक, 1060 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण

UP News - रेलवे अपने यात्रियों को आने-जाने की बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इस कड़ी में आपको बता दें कि यूपी के इन दो जिलों के बीच 160 किलोमीटर स्पीड वाला रेलवे ट्रेक बनाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए 1060 हेक्टयर जमीन का अधिग्रहण होगा...
 | 
UP के इन 2 जिलों के बीच बनेगा 160 किलोमीटर स्पीड वाला रेलवे ट्रैक, 1060 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण

HR Breaking News, Digital Desk- बहराइच समेत पांच जिलों को सीधे गोरखपुर रेलमार्ग से जोड़ने के लिए बहराइच-खलीलाबाद के बीच बनने जा रही रेल लाइन ट्रेनें के 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लायक बनाई जाएगी। 240 किलोमीटर लंबे रेल लाइन बिछाने के लिए जमीन का समाघात निर्धारण अध्ययन यानी सोशल इंपैक्ट असेस्मेंट की औपचारिकताएं दो जिलों में पूरी हो चुकी हैं। बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर में जल्द यह प्रक्रिया शुरू होने वाली है। 

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से 240 किलोमीटर लंबे रेल लाइन का नक्शा तैयार कर लिया है। बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, संतकबीर नगर व सिद्धार्थ नगर जिलों में कुल 1060 हेक्टेअर जमीन रेलवे लाइन के लिए अधिग्रहण किया जाना है। इस रेल लाइन के लिए केंद्र सरकार की ओर से बजट का भी प्रावधान किया है। इसमें संतकबीर नगर को 110 व सिद्धार्थ नगर को 55 करोड़ की पहली किश्त भी आवंटित हो चुकी है। इन जिलों में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। अब बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर में नक्शा के अनुसार जमीन अधिग्रहण के लिए प्रशासन की ओर से ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। जल्द ही यहां भी अधिग्रहण को लेकर कवायद शुरू हो जाएगी। पूर्वात्तर रेलवे के जनसंपर्क विभाग की ओर से नई रेल लाइन को भी अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के लायक बनाने की बात कही है। 

चार जंक्शन, 32 स्टेशन व 12 हाल्ट बनेंगे-
नई रेलमार्ग में पांच जिलों के मध्य सुगम यातायात के लिए तैयार किए गए नक्शे में चार जंक्शन, 32 स्टेशन, 12 हाल्ट व 16 क्रासिंग बनाई जाएंगी। इसके अलावा 32 बड़े व 86 छोटे पुलों का भी निर्माण कराया जाएगा। रेल लाइन पर नौ आवेरब्रिज व 132 अंडरपास भी बनाने की येाजना है। 

नई रेल लाइन को मिला है 390 करोड़ का बजट-
 केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में बहराइच- खलीलाबाद नई रेललाइन की मंजूरी दी थी। इस रेल लाइन के लिए 4940 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है। वर्ष 2019 में तत्कालीन रेलमंत्री रहे पीयूष गोयल ने मार्च 2019 में इसका शिलान्यास भी किया था। अब सरकार ने बजट में खलीलाबाद, बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर के लिए 390 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है।

पूर्वोत्तर रेलवे जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि बहराइच- खलीलाबाद नई रेल लाइन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो रही है। पहले चरण में खलीलाबाद व बांसी के बीच जमीन अधिग्रहण अंतिम दौर में है। बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर में औपचारिकताएं पूरी हो रही हैं।