home page

Work From Home का झासा देकर महिला से ठगे 54 लाख, इस तरह के Online Scam से बच कर रहें

कोरोना महामारी के बाद वर्किंग प्रोफेशनल्स के बीच वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी ज्यादा बढ़ चुका है। अब लोग ऑफिस जाने के बजाए रिमोटली नौकरी को भी ढूंढते हैं। ऐसे में ऑनलाइन किए जाने वाले जॉब्स की मांग को बढ़ाते हैं। हालांकि, इसके चलते फर्जीवाड़े को भी बढ़ावा मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है Navi Mumbai की एक 37 साल की महिला के बारे में जो जो मैटरनिटी लीव पर थीं, उसको ऑनलाइन फ्रॉड में 54 लाख रुपये से भी ज्यादा का चूना लगा दिया गया। आइए खबर में जानते है पूरी मामला।
 | 

HR Breaking News, New Delhi : ऑनलाइन फ्रॉड के मामले (online fraud cases) देशभर में बढ़ रहे हैं। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Navi Mumbai की एक 37 साल की महिला, जो मैटरनिटी लीव पर थीं, उसको ऑनलाइन फ्रॉड में 54 लाख रुपये से भी ज्यादा का चूना लगा दिया गया। उन्हें स्कैमर्स ने 'घर से काम करें' का झांसा देकर फ्रीलांस का काम दिया और फिर ठगी कर ली। आइए जानते हैं इस 'घर से काम करें' ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud) के बारे में और जानकारी।


जानिए क्या है यह नया फ्रॉड


रिपोर्ट के मुताबिक ये महिला घर बैठे कमाई करने के लिए ऑनलाइन जॉब ढूंढ रही थीं। थोड़ी खोज के बाद, उनकी उन लोगों से बातचीत हुई जिन्होंने उन्हें फ्रीलांस काम के तौर पर रेस्टोरेंट और कंपनियों को रेटिंग देने का ऑफर (Offer to give rating to restaurants and companies) दिया। उन्होंने सिर्फ शुरुआती पांच काम पूरे करने पर ही उन्हें मोटी रकम दिलाने का वादा किया, जिसे महिला ने मान लिया।


ऐसे दिया लालच


महिला ने जब काम शुरू किया, तो फ्रॉड करने वालों ने उन्हें निर्देश दिए और रेस्टोरेंट और होटलों की रेटिंग करने के लिए लिंक शेयर किए। इसके साथ ही, उन्होंने महिला को ज्यादा मुनाफे का लालच देकर उन खातों में पैसा लगाने के लिए भी मनाया, जिन्हें उन्होंने शेयर किया था। इस तरह से महिला ने धीरे-धीरे करके अलग-अलग खातों में 54 लाख रुपये से भी ज्यादा जमा करा दिए। गौर करने वाली बात ये है कि ये सारे पेमेंट महिला ने इसी साल 7 मई से 10 मई के बीच किए थे। लेकिन, जब उन्होंने अपना काम पूरा कर लिया और पैसे लेने की कोशिश की, तो उन्हें धोखा देने वाले लोग कोई जवाब नहीं देने लगे और उनके फोन काटने लगे।


पीड़िता को जब एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है, तो उसने Navi Mumbai में साइबर पुलिस (cyber police) से संपर्क किया। पुलिस ने उनकी शिकायत दर्ज कर ली है और चार अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।


कैसे रहें सुरक्षित?


- कंपनी की अच्छी तरह से जांच करें। 
- नाम गूगल करें।
- वेबसाइट चेक करें।
- अपनी जानकारी किसी को ना दें।
- भरोसेमंद प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करें।