home page

जल्द 5G सर्विस होगी शुरू, सस्ते में मिलेगी 4G से 10 गुना ज्यादा स्पीड, ड्राइवरलेस कारें चलने के साथ एक सेकंड में होंगे ये काम

5G Service: देश में जल्द 5G सर्विस शुरू होने वाली है। इसके लिए स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। अब सवाल उठता है इस सर्विस से हमें क्या फायदा होने वाला है और इसके साथ इसकी कीमतें क्या 4G से बढ़ जाएंगी? जानें पूरी जानकारी..
 | 
जल्द 5G सर्विस होगी शुरू, सस्ते में मिलेगी 4G से 10 गुना ज्यादा स्पीड, ड्राइवरलेस कारें चलने के साथ एक सेकंड में होंगे ये काम

HR Breaking News, New Delhi: अब जल्द देश में 5G सर्विस का दौर शुरू होने वाला है। एक अगस्त को स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। केंद्र सरकार को अब तक की सबसे ज्यादा 1.5 लाख करोड़ रुपये की आमदन हुई है. इसमें 2G, 3G, 4G और 5G सेवाओं के जुड़े स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए रखे गए. नीलामी में देखे गए उत्साह से साफ है कि उद्योग जगत इस तकनीक में इनवेस्टमेंट को बिल्कुल भी पीछे नहीं हट रहा है, बल्कि आगे बढ़कर बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है. साथ ही जियो(Jio) कंपनियों की उम्मीद जताई है कि यह सस्ता डेटा और तेज नेटर्वक में मददगार होगा.

इसे भी देखें : airtel और Jio इस दिन इन शहरों में शुरू करेगी 5G सर्विस, जानिए कौन से फोन होंगे फिट

5G से क्या होगा फायदा?

1- माना जा रहा है कि 5G तकनीक के जरिए मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा हो जाएगी.
2- स्वास्थ्य सेवाओं में तकनीक का इस्तेमाल बढ़ेगा. इसमें टेलीमेडिसिन के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में रोबोट का इस्तेमाल करना बढ़ेगा. दूरस्थ ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में तकनीक के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से गंभीर बीमारियों के इलाज की भी व्यवस्था बनाई जा सकेगी.
3- होटल और हॉस्पिटालिटी सेक्टर में भी रोबोट का इस्तेमाल करना संभव हो सकेगा
4- वर्चुअल रियलिटी के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके जरिए आभासी टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा सकेगा.
5- कृषि क्षेत्र में ड्रोन का इस्तेमाल प्रभावी तरीके से हो सकेगा. साथ ही मौसम की जानकारी का अंदाजा ज्यादा सटीकता से लगाया जा सकेगा और उसका प्रसार, हितधारकों तक तेज हो सकेगा.
6- शिक्षा और शोध के क्षेत्र में तेज इंटरनेट और ज्यादा कनेक्टिविटी से बेहतर और जल्दी परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे.
7- अभी प्रयोग के स्तर पर चलाई जा रही ड्राइवर लेस कार और ड्राइवरलेस मेट्रो के संचालन को अंजाम दिया जा सकेगा। 

और देखें : 67 फीसदी तगड़े वाले डिस्काउंट पर मिल रहा Apple का फोन, इसके आलावा 15 हजार का एक्स्ट्रा मिलेगा फायदा

देश में कितना होगा इंटरनेट सस्ता?

आंकड़ों के मुताबिक सस्ते मोबाइल डाटा के मामले में भारत दुनियाभर में 5वें पायदान पर है. इस मामले में इजरायल सबसे सस्ता देश है. इजरायल के बाद सस्ता इंटरनेट देने के मामले में इटली, सैन मारिनो, फिजी और भारत आगे हैं. वहीं अटलांटिक के एक दूरस्थ द्वीप सेंट हेलेना में ये सबसे महंगा है. वैश्विक मोबाइल डाटा प्राइसिंग 2022 की ताजा रिपोर्ट में 233 देशों का सर्वे किया गया था. इस सर्वे में भारत सस्ते मोबाइल इंटरनेट के मामले में पांचवे स्थान पर है. यहां एक गिगाबाइट डाटा की कीमत करीब 13.5 रुपये है. वहीं भारत के तमाम पड़ोसी देश महंगा इंटरनेट बेचते हैं. पाकिस्तान में ये 29 रुपए, बांग्लादेश में 25 रुपये और श्रीलंका तथा नेपाल में 22 रुपये प्रति गिगाबाइट है. दुनियाभर में इजरायल सबसे सस्टा मोबाइल इंटरनेट देने वाला देश है. यहां एक गिगाबाइट डाटा की कीमत तीन रुपये है. वहीं सेंट हेलेना में ये दर 3,280 रुपये प्रति गिगाबाइट है.