home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा अपडेट, जानिए कितनी होने वाली है बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही तोहफा मिल सकता है. सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर अपनी मंजूरी दे सकती है। आइए नीचे खबर में जानते है आखिर कर्मचारियों को कितनी बढ़ सकती है सैलरी। 

 | 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा अपडेट, जानिए कितनी होने वाली है बढ़ोतरी

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द तोहफा मिल सकता है. सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर अपनी मंजूरी दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजट 2023 (Budget 2023) के बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में संशोधन हो सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर सरकार इस पर मुहर लगाती है तो कर्मचारियों को सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा. इस तरह महीने में 8 हजार रुपये और सालाना 96 हजार रुपये बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी.

क्या होता है फिटमेंट फैक्टर- 


फिटमेंट फैक्टर एक कॉमन वैल्यू है, जिसका इस्तेमाल कर्मचारी की कुल सैलरी तय करने के लिए होता है. कुल सैलरी गणना करने के लिए इसे बैसिक सैलरी से गुणा किया जाता है. अभी कॉमन फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है. इसका मतलब यह है कि अगर 4200 ग्रेड पे में किसी कर्मचारी का बेसिक पे 15,500 रुपये है तो उसका टोटल पे 15,500×2.57 यानी 39,835 रुपये होगा.

लंबे समय से हो रही है फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग-


उल्लेखनीय है कि केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा.

बढ़ सकते हैं DA और DR-


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) मार्च 2023 में बढ़ने की उम्मीद है. यह 1 जनवरी से प्रभावी होगा. सरकार पेंशनर्स का डियरनेस रिलीफ (DR) भी बढ़ाएगी. साथ ही सरकारी कर्मचारियों को डीए के 18 महीने का बकाया भी मिल सकता है.