home page

7th Pay Commission: वित्त मंत्री के हुक्म से कर्मचारियों की हो गयी बल्ले बल्ले, अगले महीने से सैलरी के साथ मिलेगा DA

वित्त मंत्री ने आखिरकार ये एलान कर दिया है जिसका इंतज़ार कर्मचारी काफी समय से कर रहे थे, वित्त मंत्री ने एलान कर दिया है के अगले महीने की सैलरी के साथ ही कर्मचारियों को DA मिलना शुरू हो जायेगा 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचार‍ियों को व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी गई है. ज‍िस पल का इंतजार केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से कर रहे थे, वो आ गया. कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते पर सरकार की तरफ से आख‍िरी मुहर लग गई. अब कर्मचार‍ियों की सैलरी में नया महंगाई भत्ता जुड़कर आएगा. वित्त मंत्रालय की तरफ से महंगाई भत्ते (DA) का रिवाइज्ड नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही यह बढ़कर 42% हो गया है.

38 से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हुआ डीए

व‍ित्‍त मंत्रालय ने सोमवार को महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4% का इजाफा करने का ऑफिस मेमोरैंडम (Office Memorandum) जारी किया है. कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते को लेकर केंद्रीय कैब‍िनेट की तरफ से 24 मार्च को मंजूरी दी गई थी. इसके साथ ही कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 38 से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है. अब 3 अप्रैल को वित्त मंत्रालय की तरफ से इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

Income Tax : पत्नी के नाम खरीदी थी प्रोपर्टी, अब इनकम टैक्स ने 50 प्रतिशत टैक्स चुकाने के दिए निर्देश

तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा

नोट‍िफ‍िकेशन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को अप्रैल की सैलरी में बढ़े हुए चार फीसदी महंगाई भत्‍ते का भुगतान हो जाएगा. अप्रैल की सैलरी में कर्मचार‍ियों को तीन महीने के एर‍ियर के साथ नई सैलरी का भुगतान क‍िया जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को 1 जनवरी 2023 से लागू किया गया है. करीब एक करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स को जनवरी से मार्च के एरियर का भुगतान क‍िया जाएगा. इससे सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

पेंशनर्स को भी म‍िला तोहफा

सातवें वेतन आयोग के तहत लाखों पेंशनर्स को भी महंगाई राहत (DR Hike) का फायदा मिला है. कैब‍िनेट ने महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की है. पेंशनर्स को 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान होगा. पेंशनर्स की पेंशन के साथ भी तीन महीने के एरियर का भुगतान क‍िया जाएगा.

Bhabhi Affair : सबके सो जाने के बाद चुपके से भाभी के कमरे में घुस जाता था देवर