home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हुआ 132000 रुपए का इजाफा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के 4 फीसदी बढ़ने से यह सीधे 50 फीसदी हो गया है। डीए के 50 फीसदी होने से कर्मचारियों की अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर भत्ते बढ़कर 25 फीसदी हो गए हैं। बता दें कि कर्मचारियों की सैलरी में 132000 रुपए का इजाफा हुआ है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  7th Pay Commission: जनवरी में सरकारी कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी होने से अन्य भत्ते भी बढ़ गए हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के चिल्ड्रेन एजुकेश अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी, रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

सरकार ने साफ तौर पर क्लैरिफिकेशन दिया है कि डीए के 4 फीसदी बढ़ने से यह सीधे 50 फीसदी हो गया है। डीए के 50 फीसदी होने से कर्मचारियों की अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर भत्ते बढ़कर 25 फीसदी हो गए हैं। भत्ते बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में सालना 1.32 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

ग्रेच्युटी बढ़कर हो गई है 25 फीसदी-

भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के मुताबिक रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और डेथ ग्रेच्युटी की लिमिट बढ़कर मैक्सिमम 25 फीसदी हो गई है। जब भी डीए 50 फीसदी तक बढ़ जाएगा, तब ग्रेच्युटी बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगी। अब ये 20 लाख रुपये से बढ़कर 25 लाख हो गई है। हालांकि, इसमें अन्य नियम भी शामिल है।

बढ़ गए हैं 2 अन्य भत्ते-

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) 50% होने से बच्चों की शिक्षा भत्ता (Children Education Allowance - CEA) और हॉस्टल सब्सिडी जैसे कुछ भत्ते ऑटोमेटिकली 25% तक रिवाइज हो गए हैं। भत्तों में इस बढ़ोतरी को लेकर कई सवाल उठ रह थे, जिसे लेकर कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने एक क्लैरिफिकेशन दिया है।

ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 50% की बढ़ोतरी के बाद बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी की अमाउंट में भी रिवीजन किया गया है। ये रिवीजन 1 जनवरी 2024 से मान्य माना जाएगा। ये ऑफिस मेमोरेंडम 25 अप्रैल को जारी किया गया है। उसमें लिखा है कि नियमों में साफ तौर पर लिखा है कि हर बार महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ने पर इससे जुड़े भत्तों में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी।

चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस और हॉस्टल सब्सिडी-

डीओपीटी के ज्ञापन में साफ किया गया है कि बच्चों के शिक्षा भत्ते की का पैसा बढ़कर 2,812.5 रुपये हर महीना होगा। सरकारी कर्मचारी के वास्तविक खर्चों के बावजूद हॉस्टल सब्सिडी 8437.5 रुपये प्रति माह रहेगी। यानी, हर महीना 11,000 रुपये से अधिक बढ़कर सैलरी में आएगा। अगर सालाना के आधार पर देखें तो कर्मचारियों की सैलरी करीब 1.32 लाख रुपये सालाना बढ़ गई है।

दिव्यांग बच्चों के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस-

इसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते के लिए सामान्य दरों से दोगुना यानी 5,625 रुपये प्रति हर महीना भत्ता मिलेगा। इससे फर्क नहीं पड़ता की आपने कितना खर्च किया है। विकलांग महिलाओं के लिए बच्चे की देखभाल के लिए विशेष भत्ते की दरों को रिवाइज कर 3750 रुपये हर महीना के हिसाब से कर दिया है। ये सभी रिवीजन 1 जनवरी 2024 से लागू हैं, जब 4% डीए बढ़ोतरी लागू हुई।

सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया था डीए-

केंद्र सरकार ने मार्च के पहले सप्ताह में कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) में 4% फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद ये भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। कई कर्मचारियों का मानना था की, डीए के 50 फीसदी होने पर ये बेसिक सैलरी में जुड़ जाएगा। सरकार ने इस पर साफ कर दिया है कि ऐसा नहीं होगा।