home page

7th Pay Commission: फाइनल हो गयी तरीक, इस दिन से 27000 बढ़ेगी सैलरी

central employees के लिए आज बड़ी खबर आई है, सरकार ने तरीक फाइनल करके बता दिया है की इस दिन से कर्मचारियों की सैलरी में 27000 रूपए तक की बढ़ोतरी होगी | किन कर्मचारियों को मिलेगा इसका फायदा, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है. उन्हें केंद्र सरकार बड़ी खुशखबरी देने वाली है. उनके महंगाई भत्ते में भारी भरकम इजाफा होने वाला है. यानी कह सकते हैं कि ये महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए शुभ समाचार वाला सितंबर महीना है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों की डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है. कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी दी जा सकती है.

डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी तय

Nitin gadkari ने दे दी लास्ट वार्निंग, जल्दी बंद हो जाएँगी डीजल गाड़ियां


दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में चार फीसदी की बढ़ोतरी होना तय है. जनवरी से जून तक के महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से यह बढ़ोतरी निर्धारित हुई है. हालांकि अभी इस पर केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है, तभी इसका आधिकारिक ऐलान होगा.

जुलाई से लागू होगा बढ़ा हुआ डीए
केंद्रीय कर्मचारियों को मौजूदा समय में 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान होने के बाद यह 46 प्रतिशत हो जाएगा. AICPI इंडेक्स के मुताबिक, जून 2023 तक कर्मचारियों का डीए 46 प्रतिशत पहुंच गया है. वहीं बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा.

Nitin gadkari ने दे दी लास्ट वार्निंग, जल्दी बंद हो जाएँगी डीजल गाड़ियां

कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी?
जिन कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, उन्हें अभी 42 फीसदी के हिसाब से 7560 रुपये प्रतिमाह डीए मिलता है. 46 फीसदी हो जाने के बाद उन्हें 8280 रुपये प्रतिमाह डीए मिलेगा. यानी इसमें 720 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा. सालाना आधार पर देखें तो कर्मचारियों के डीए में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

इसी तरह 56900 रुपये की अधिकतम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को अभी 23,898 रुपये प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिल रहा है. 46 फीसदी होने के बाद ये 26,174 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा, यानी 2276 रुपये प्रतिमाह डीए में बढ़ोतरी होगी. सालाना आधार पर देखें तो डीए में 27,312 रुपये का इजाफा होगा.

Nitin gadkari ने दे दी लास्ट वार्निंग, जल्दी बंद हो जाएँगी डीजल गाड़ियां