home page

8th Pay Commission Update - कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर केंद्र सरकार का बदला मूड

8th Pay Commission update - सरकारी कर्मचारी लगातार आठवें वेतन आयोग का इंतजार कर रहे हैं। अब इस पर एक बार फिर से चर्चा होने लगी है। दरअसल आठवें वेतन आयोग को लेकर केंद्र सरकार ने प्लान तैयार कर लिया है। आठवें वेतन आयोग के आने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। 

 | 
8th Pay Commission - कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर सरकार का बदला मूड

HR Breaking News, Digital Desk- 8th Pay Commission latest news: केंद्र सरकार (Central government employees) के कर्मचारियों पर मोदी सरकार (Modi government) मेहरबान होने जा रही है. सरकार उन्हें बड़ी खुशखबरी देने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद अब 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) की चर्चा शुरू हो गई है. चर्चा सिर्फ यहीं तक नहीं है, अच्छी खबर ये है फाइल तैयार की जा रही है. उम्मीद है अगले साल मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा ऐलान कर दे. 

 

 

 

 

 

8th Pay Commission को लेकर सरकार की चल रही है ये तैयारी


केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है. अगले साल ये तोहफा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों (Central government employees) को दे सकती है. अभी तक चर्चा ये थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. लेकिन, अब उम्मीद है कि 7वें वेतन आयोग (7th pay commission latest news) के बाद अब अगले वेतन आयोग की तैयारी की जा रही है. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन, सरकारी सूत्र बताते हैं सरकार अपना इरादा बना रही है. कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अगले वेतन आयोग का तोहफा दिया जा सकता है. 

 

सैलरी में आएगा जबरदस्त उछाल-
सूत्रों की मानें तो साल 2024 में आम चुनाव होने हैं. इसलिए कर्मचारियों के लिए नए वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है. 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के वक्त ही कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा इजाफा होगा. इतना जरूर कहा जा सकता है कि बात आगे बढ़ रही है. सूत्र ये भी बताते हैं कि अभी नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं ये कहना जल्दबाजी है.

क्योंकि, इसकी पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष की होगी. साल 2024 में आम चुनाव से पहले नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान हो सकता है. उनकी देखरेख में ही कमिटी का गठन होगा और उसके बाद किस फॉर्मूले से सैलरी में इजाफा किया जाए इस पर फैसला होगा.

कब तक आ सकता है 8th Pay Commission?
सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) का गठन साल 2024 में हो जाना चाहिए. वहीं, इसके डेढ़ साल के अंदर इसे लागू किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) की सैलरी में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं. फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं. बता दें, अभी तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है. 

8th Pay Commission में कितनी बढ़ेगी सैलरी?


7th Pay Commission के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. अगर सबकुछ ठीक जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 गुना पहुंच जाएगा. साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में 44.44% की वृद्धि हो सकती है. तो ये थी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी जो कर्मचारियों को खुश कर सकती है। हम आपको बातदें कि लगातार कर्मचारी आठवें वेतन आयोग की मांग कर रहे हैं। साथ ही कर्मचारी 18 महीने के बकाया डीए एरियर की भी मांग कर रहे हैं।

महंगाई भत्ते में होगी 4 प्रतिशत की बढौतरी

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए भी खुशखबरी आने वाली है. यू कहें कि कर्मचारियों को मॉनसून गिफ्ट मिलने वाला है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) का नया नंबर इसी महीने आने वाला है। 


इससे फाइनल हो जाएगा कि अगली छमाही में कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा।  अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अब आगे 1 जुलाई 2023 से मिलने वाले DA का AICPI इंडेक्स नंबर 31 जुलाई को आएगा।  ये महंगाई भत्ते (DA) की कैलकुलेशन के लिए फाइनल नंबर होगा।  अभी तक इस छमाही के लिए जो आंकड़े आए हैं, उससे साफ लग रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है। हाल ही में राज्य सरकारों की ओर से कर्मचारियों के महंगाइ भत्ते में बढौतरी की गई है।