home page

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों के लिए अगले 5 दिन भारी, बर्फीली हवाएं और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Delhi-UP Mausam: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहने वाला है. इन राज्यों में आनेवाले 4 से 5 दिनों तक शीतलहर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. आइए जानते हैं मौसम विभाग ने क्या दिया अपडेट. 
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिमी भारत को कोहरे से  राहत मिलने वाली भी नहीं है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों तक घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है. 


इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट


मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहने वाला है. इन राज्यों में आनेवाले 4 से 5 दिनों तक शीतलहर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में शीतलहर चल सकती है. 

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने दी जानकारी, इन राज्यों में चलेगी शीत लहरें और पड़ेगा घना कोहरा


आज यानी 3 जनवरी से 6 जनवरी के बीच उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर या भीषण शीतलहर चल सकती है. वहीं, पंजाब में आज और कल भीषण शीतलहर लोगों को परेशान करेगी. हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 जनवरी के बीच शीतलहर का अटैक रहेगा. वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 3 से 7  जनवरी के बीच शीतलहर की स्थिति रहेगी. 


देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे बना हुआ है. दिल्ली में 5 जनवरी के करीब तापमान 5 डिग्री से नीचे जा सकता है और दिल्ली शीतलहर की चपेट में आ सकती है.

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने दी जानकारी, इन राज्यों में चलेगी शीत लहरें और पड़ेगा घना कोहरा

ये शीतलहर 7 जनवरी तक जारी रहने के आसार हैं. दिल्ली में आज यानी 3 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, 4 जनवरी को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.


राजस्थान के कई इलाके इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. वहीं, चुरू में आज न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अबतक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. 


पहाड़ों पर माइनस में तापमान


कड़ाके की ठंड ने पूरी कश्मीर घाटी को जकड़ रखा है. लेह और कारगिल में पारा -15 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान -4 डिग्री और अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, कल यानी 4 जनवरी को कश्मीर में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री और अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो कश्मीर में 07 जनवरी तक कड़ाके की ठंड और तीखी होने वाली है. हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड तक बर्फीली हवाओं के चलते लोग परेशान हैं. बता दें, IMD ने तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश का पूर्वानुमान जताया है. 

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने दी जानकारी, इन राज्यों में चलेगी शीत लहरें और पड़ेगा घना कोहरा


स्कूलों पर भी कोहरे का असर


मौसम को देखते हुए लखनऊ में 4 जनवरी से 7 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. मौसम विभाग की चेतावनी के चलते डीएम ने यह आदेश दिया है. सभी बोर्ड के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए ये आदेश है. इसके साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों पर भी आदेश लागू होगा.

बच्चों को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो कई राज्यों में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी शीतलहर के चलते स्कूल बंद किए गए हैं. ये आदेश बच्चों के साथ-साथ, टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए भी है.

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने दी जानकारी, इन राज्यों में चलेगी शीत लहरें और पड़ेगा घना कोहरा


यातायात पर भी असर


कोहरे के चलते रेलवे पर भी असर दिखाई पड़ रहा है. कई ट्रेनें बहुत देरी से चल रही हैं. इससे आम जनता पर काफी असर पड़ रहा है. इसके अलावा कल शाम दिल्ली आ रहीं 5 फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया. ये सभी फ्लाइट्स कोहरे के चलते जयपुर को डाइवर्ट की गईं. Live TV