home page

Aaj Ka Mausam : 4 राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, चक्रवाती तूफान का अंदेशा

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा, राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहेगा जबकि कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है। देश में हर पल मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, ऐसे में आइये जानते हैं अपने शहर का मौसम पूर्वानुमान-

 | 
Aaj Ka Mausam : 4 राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, चक्रवाती तूफान का अंदेशा

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। देश के ज्यादातर हिस्सों में गत कुछ दिनों से मौसम का रुख एक बार फिर से बदला–बदला नजर आ रहा है. उत्तरभारत समेत कई राज्यों में ठंड ने अपना असर बढ़ाना शुरू कर दिया है. आज भी मौसम का रुख अमूमन कल की तरह ही रहने वाला है. पहाड़ी इलाकों में सर्द हवाएं चलने की वजह से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड में बढ़ोतरी हो गई है और तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें : Relationship : दिन में ये काम करने से महिलाओं को मिलती है भरपूर संतुष्टि


मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा, राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क ही रहेगा जबकि कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक जानते हैं देशभर में बने मौसमी सिस्टम और मौसमी पूर्वानुमान के बारें में.

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

भारत के मौसमी सिस्टम का हाल


अगर बात करें, दक्षिण-पश्चिम बंगाल कि तो ऊपरी हिस्से में बना हुआ डिप्रेशन अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है. जोकि अब उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट की तरफ आगे बढ़ेगा लेकिन थोड़ा कमजोर हो सकता है.

ये भी पढ़ें : Bank Account Minimum Balance Rule : बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों पर इसलिए नहीं लगेगा जुर्माना


कल यानि 25 नवंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो सकता है.

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधियां


अगर हम अगले 24 घंटों कि बात करें तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इसके अलावा उत्तरी तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


अगर बात करें, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक कि तो वहां हल्की छिटपुट बारिश की संभावना है. जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

उत्तर पश्चिम हिस्सों से शुष्क और ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में जारी रहने की संभावना है.