home page

BANK NEWS : बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, जानिए अब कितना रखना पड़ेगा मिन‍िमम बैलेंस

अगर आप भी बैंक में खाताधारक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। खाते में मिन‍िमम बैलेंस को लेकर चल रही बहस पर सरकार ने कुछ ऐसा जवाब दिया है।

 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। अगर आपको भी कभी खाते में म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाने पर पेनाल्‍टी देनी पड़ी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, आने वाले समय में सब कुछ सही रहा तो अकाउंट में मिन‍िमम बैलेंस मेंटेन करने से छुटकारा म‍िलने वाला है. अलग-अलग बैंकों की तरफ से मिन‍िमम बैलेंस की ल‍िमिट अलग-अलग होती है. केंद्र सरकारी की तरफ प‍िछले द‍िनों जन-धन खाते खोले गए. इस तरह के अकाउंट में म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन रखने की बाध्‍यता नहीं रहती.

ये भी पढ़ें : IMD Alert : अगले 5 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार, चेतावनी जारी

हो सकता है जुर्माना खत्म करने का फैसला


मिन‍िमम बैलेंस मेंटेन करने पर हाल ही में वित्त मंत्री ने अहम बयान द‍िया है. उन्‍होंने कहा क‍ि बैंकों के निदेशक मंडल म‍िन‍िमम बैलेंस (न्‍यूनतम धनराश‍ि) नहीं रखने वालों के खातों पर जुर्माना खत्म करने का फैसला ले सकते हैं. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा था क‍ि बैंक पूरी तरह स्वतंत्र निकाय होते हैं. बैकों का निदेशक मंडल म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले जुर्माने को खत्म कर सककरने का फैसला ल‍िया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : IMD Alert : अगले 5 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार, चेतावनी जारी

प‍िछले द‍िनों मीड‍िया की तरफ से वित्‍त मंत्री से खाते के म‍िन‍िमम बैलेंस मेंटेन करने से जुड़ा सवाल पूछा गया था. मीड‍िया ने सवाल क‍िया था क‍ि क्या केंद्र बैंकों को इस पर आदेश देने का विचार कर रहा है कि जिन खातों में जमा राशि न्यूनतम निर्धारित स्तर से नीचे चली जाती है, उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाए. इस पर उन्‍होंने यह न‍िर्णय बैंकों की तरफ से ल‍िये जाने की बात कही. अगर बैंकों की तरफ से यह फैसला ल‍िया जाता है तो इसका फायदा छोटे-बड़े सभी बैंकों के ग्राहकों को म‍िलेगा.