home page

BANK NEWS : सरकारी बैंक ग्राहकों को झटका, अब इतनी ज्यादा चुकानी होगी EMI

अगर आप भी सरकारी बैंक में खाताधारक हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। बैंक ने लोन पर लगने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है ऐसे में अब आपको सामान्य से ज्यादा EMI चुकानी पड़ेगी।

 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। नए साल पर अगर आप लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. इंडियन बैंक ने लोन पर लगने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है. सरकारी बैंक ने सोमवार को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 25 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा करने का ऐलान किया है. बढ़ी दरें आज से लागू होंगी. इंडियन बैंक ने इसकी जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग में दी.

बैंक ने दरों में इजाफा करते हुए ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। इस ऐलान के लागू होने के बाद ग्राहकों पर बुरा असर होने वाला है। आइए नीचे पढ़ते हैं किन-किन दरों में बदलाव हुए है- 

ये भी पढ़ें : SBI के करोड़ों ग्राहकों की बल्ले- बल्ले, मिलेंगे पूरे 9 लाख रुपये

लोन लेना होगा महंगा


जानकारी के लिए बता दें कि एक साल की दरें कंज्युमर लोन पर लागू होती हैं. इसमें ऑटो, पर्सनल और होम लोन शामिल हैं. बता दें कि आज के बाद MCLR दरों में 25 बेसिस पॉइंट्स का बदलाव हो जाएगा. यह बढ़कर 7.75 फीसदी हो जाएगा. जबकि एक महीने से छ महीने की अवधि के लिए दरों में 20 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया गया है. 

ये भी पढ़ें : SBI के करोड़ों ग्राहकों की बल्ले- बल्ले, मिलेंगे पूरे 9 लाख रुपये

इन दरों में भी हुआ बदलाव


एक साल की मैच्योरिटी के लिए नई दरें बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई हैं, जोकि पहले 8.20 फीसदी रही थी. साथ ही अलग-अलगत अवधि के लिए ट्रेजरी बिल्स बेंचमार्क लेंडिंग रेट (TBLR) 6.40% से 6.85% हो गया है. बेस रेट में भी 25 बेसिस पॉइंट्स बढ़कर 9.10% हो गया है, जबकि बेंचमार्क प्राइस लेंडिंग रेट 13.35% हो गई है.