home page

ट्रेन में सफर करने से पहले चेक करले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

Cancelled List of Train अगर आप भी ट्रेन  (Rail) के जरिए कहीं जाने का मन बना रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी साबित हो सकती है। रेलवे (Indian Railway)  की ओर से कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। जोकि आपके लिए जानना बहुत जरूरी है जानकारी के अभाव में आपको स्टेशन (Railway Station) से घर वापिस भी आना पड़ सकता है। आइए नीचे खबर में जानते है इंडियन रेलवे (Indian Railway) द्वारा ट्रेनों के डायवर्ट किए गए रूट (Diverted Train) एवं रिशेड्ययूल (Train Reschedule) के बारे में 
 
 | 
Cancelled List of Train ट्रेन में सफर करने से पहले चेक करले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

HR Breaking News, नई दिल्ली, Train Cancelled List of 31 May 2022: जीवन में हम सभी ने ट्रेन में कम से कम एक बार ही सही यात्रा जरूरी की होगी. रेलवे देश की लाइफलाइन (Lifeline) मानी जाती है क्योंकि हर दिन करोड़ों की संख्या में नागरिक ट्रेन से ट्रेवल करके अपने गंतव्य स्थान (Destination) तक पहुंचते हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया की चौथी और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क (Rail Network in India) हैं. ऐसे में यह अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखने की कोशिश करता है. भारतीय रेलवे हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से ट्रेनों को कैंसिल भी करना पड़ता है.

ऑटोे व्लर्ड की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

वैसे तो ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled), डायवर्ट या रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कई कारण हो सकते हैं. लेकिन, प्रमुख कारण होता है खराब मौसम. कई बार तूफान या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट (Diverted Train) या रिशेड्यूल (Train Reschedule) करना पड़ता है. इसके अलावा रेल की पटरियों की मरम्मत करने के लिए भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. हर दिन रेल लाइन से हजारों की संख्या में ट्रेनें गुजरती हैं. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के कारण इन पटरियों का समय-समय पर रख रखाव करना पड़ता है. इसके अलावा कानून व्यवस्था या किसी अन्य कारण से भी ट्रेनों को कैंसिल या उनके टाइम में बदलाव किया जा सकता हैं.

 

खेतीबाड़ी की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आज रेलवे ने किया 218 ट्रेनों को कैंसिल, कई ट्रेनें डायवर्ट
रेलवे की आईआरसीटीसी (IRCTC) में दी गई जानकारी के मुताबिक आज यानी 31 मई 2022 को रेलवे ने कुल 218 ट्रेनों को कैंसिल किया है. कैंसिल ट्रेनों में हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस (00469), सहरसा-नई दिल्ली एक्सप्रेस (02563), दरभंगा-नई दिल्ली एक्सप्रेस (02569), नई दिल्ली एक्सप्रेस-दरभंगा एक्सप्रेस (02570) समेत कुल 218 ट्रेनें शामिल हैं.

इसके अलावा रेलवे ने 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल करने का फैसला किया है. रिशेड्यूल ट्रेनों का ट्रेन नंबर है 03582, 06998, 11059, 11061, 12141, 15066, 15159 और 82356 ट्रेन नंबर शामिल है. इसके अलावा रेलवे द्वारा कुल 12 ट्रेनों को आज डायवर्ट किया गया है. अगर आप आज ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं और स्टेशन जाने की असुविधा से बचना चाहते हैं तो कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. तो चलिए जानते हैं रद्द ट्रेनों की लिस्ट जानने का तरीका-

कैंसिल,रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका-
-कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
-Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
-कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
-यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.