home page

Chanakya Ki Neeti : औरत इन चीजों के दम पर मर्द को कर लेती है वश में

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में महिलाओं की उन खूबियों के बारे में बताया है जिनके दम पर महिलाएं मर्दों को वश में कर लेती हैं। औरत में वो चार खूबी होती हैं जिनकी वजह से मर्द उनके वश में रहता है। वो उनके कहे बिना कुछ भी नहीं कर पाता है। आइए जानते हैं ऐसा औरतों के पास क्या होता है। 

 | 
Chanakya Ki Neeti : औरत इन चीजों के दम पर मर्द को कर लेती है वश में

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य की नीतियां इतनी कमाल की थी कि जो कोई भी उसे अपना लें तो उसकी जिंदगी की सूरत ही बदल जाएं। उन्होंने सफल जीवन के लिए कई जरूरी बातें लिखी हैं। चाणक्य ने महिलाओं की शक्ति का भी जिक्र अपनी नीतियों में किया है। बता दें हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी के समान माना गया है। ऐसे में उन्होंने स्त्री के शक्ति का भी बखूबी तरीके वर्णन किया है। इतना ही नहीं चाणक्य ने महिलाओं के अलावा  राजा और ब्राह्मण के ताकत के बार में भी कई बातें कही हैं। 

आचार्य चाणक्य श्लोक

ये भी पढ़ें : पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना झिझक के कर दें हां


बाहुवीर्यबलं राज्ञो ब्राह्मणो ब्रह्मविद् बली।
रूप-यौवन-माधुर्यं स्त्रीणां बलमनुत्तमम्।।

इस श्लोक के जरिए चाणक्य ने महिलाओं, राजा और ब्राह्मण की सबसे बड़ी ताकत  के बारे में बताया है। 

महिलाओं की शक्ति 


आचार्य चाणक्य ने इस श्लोक के जरीए बताया है कि महिलाओं के सबसे बड़ी ताकत उनकी वाणी है। इसके दम पर हर महिलाएं किसी को भी अपना बना सकती हैं। इतना ही नहीं अच्छा और मधुर बोलने वाली महिलाएं हर जगह सम्मान पाती हैं। वो अपनी बातों के जरीए कुल और परिवार का नाम हर जगह रौशन करती हैं। मधुर बोली और शारीरिक सुंदरता को महिलाओं की सबसे बड़ी शक्ति बताया गया है।

राजा की ताकत


आचार्य चाणक्य के मुताबिक,  राजा की सबसे बड़ी ताकत उसका बाहुबल है। अगर कोई राजा कमजोर हुआ तो मंत्री और सेना सब के रहते हुए भी वह सत्ता में ज्यादा दिन नहीं टिक पाएगा। राजा का शक्तिशाली होना बेहद जरूरी है। अगर राजा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होगा तभी वह सभी चीज अच्छे से कर पाएगा। यहां हम राजा को लीडर के तौर पर देख सकते हैं। लीडर का मजबूत रहना जरूरी हो जाता है तभी संस्थान की तरक्की होती है।

ब्राह्मण की ताकत


चाणक्य ने ब्राह्मण के ज्ञान को ही उसकी बड़ी शक्ति बताया है। इसी के बल पर वह समाज में पद और प्रतिष्ठा पाता है।  ज्ञान ही सभी को हर स्थिति से निकलने की शक्ति प्रदान करता है। ज्ञान हर व्यक्ति को मजबूती देता है, क्योंकि इसके बिना हर कोई कमजोर रहता है।

ये भी पढ़ें : पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना झिझक के कर दें हां

(नोट-यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। HR Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)