home page

चाणक्‍य नीति: गर्लफ्रेंड हो या पत्‍नी, हमेशा आपके प्‍यार में रहेगी पागल, बस करना होगा ये छोटा सा काम

Chanakya Niti pdf: महान विद्वान और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने खुशहाल और सफल जीवन जीने के लिए बहुत काम की बातें बताई हैं. यदि व्‍यक्ति चाणक्‍य नीति में बताई गई इन बातों को अपना ले तो उसकी लव लाइफ, मैरिड लाइफ खुशियों से भर जाएगी. 
 
 | 
चाणक्‍य नीति: गर्लफ्रेंड हो या पत्‍नी, हमेशा आपके प्‍यार में रहेगी पागल, बस करना होगा ये छोटा सा काम

HR Breaking News (ब्यूरो) : चाणक्‍य नीति में लिखी गई बातें आज भी प्रासंगिक हैं. वे व्‍यक्ति को जीवन के हर पड़ाव को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन देती हैं.

आचार्य चाणक्‍य द्वारा लिखे गए नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के सूत्र बताए गए हैं. यदि पति या प्रेमी इन सूत्रों को अपना ले तो उसका और उसकी पार्टनर का जीवन खुशियों से भर जाएगा. 

Chanakya Niti: पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना शर्म किए हो जाएं झट से तैयार


पार्टनर को खुश रखने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान 


कभी भी अपनी प्रेमिका या पत्‍नी पर क्रोध न करें. गुस्‍से में व्‍यक्ति ऐसी बातें बोल जाता है, जिसका दर्द लंबे समय तक दूर नहीं होता है. लिहाजा कभी भी गुस्‍सा न करें और ना ही ऐसी बात कहें जिससे आपकी पत्‍नी या प्रेमिका का दिल दुखे. 
पत्‍नी हो या प्रेमिका हमेशा उसका सम्‍मान करें.

कभी गलती से भी ऐसी बात न कहें या काम करें जिससे आपकी पार्टनर का अपमान हो. पत्‍नी को प्रेम करने के साथ-साथ जरूरी है कि उसे पूरा सम्‍मान भी दिया जाए. कभी भी अपनी पत्‍नी या प्रेमिका की कमियां या खामियां किसी अन्‍य व्‍यक्ति को ना बताएं. ऐसा करने से आपका रिश्‍ता भी कमजोर होगा और लोग आपका मजाक भी बनाएंगेे.

Chanakya Niti: पति करना चाहता है ये काम तो पत्नी बिना शर्म किए हो जाएं झट से तैयार


 झूठ से हमेशा दूरी बनाए रखें. कभी भी अपनी पार्टनर से झूठ न बोलें, ना ही उससे कोई बात छिपाएं. पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में पारदर्शिता होना जरूरी है. हमेशा एक-दूसरे के साथ ईमानदारी बरतें. 


पार्टनर की छोटी-छोटी खुशियों का ध्‍यान रखना जीवन में बड़ी खुशियां देता है. लिहाजा अपनी पत्‍नी की इच्‍छाओं का सम्‍मान करें और उन्‍हें पूरी करने की कोशिश करें. इसके अलावा उसके माता-पिता, भाई-बहन का भी पूरा सम्‍मान करें.