home page

Chanakya Niti: अपनी पत्नी से भूलकर भी न करें इन बातो का जिक्र, जानिए आचार्य चाणक्य की चेतावनी

Pati Patni Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में उन बातों का जिक्र किया है, जिनको भूलकर भी अपनी पत्नी (Wife) को नहीं बताना चाहिए. ऐसा करना शादीशुदा लाइफ के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Chanakya Niti: अपनी पत्नी से भूलकर भी न करें इन बातो का जिक्र, जानिए आचार्य चाणक्य की चेतावनी

HR Breaking News (ब्यूरो) : महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अनीति शास्त्र नामक पुस्तक में जीवन से जुड़ी कई सीख दी है, जिनको चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के नाम से जाना जाता है.

चाणक्य ने स्त्री-पुरुष को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं, जिसको फॉलो कर ने शादीशुदा लाइफ को खुशहाल बनाया जा सकता है. अपनी पुस्तक में उन्होंने उन बातों का जिक्र किया है, जिनको भूलकर भी अपनी पत्नी (Wife) को नहीं बताना चाहिए.

Chanakya Niti : महिलाएं इस चीज से झट से पुरुषों को कर लेती है वश में


अपनी कमजोरी कभी ना बताएं


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि किसी भी पुरुष को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो भूलकर भी अपनी पत्नी को अपनी कमजोरियों के बारे में ना बताए. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि पुरुषों को हमेशा अपनी कमजोरी को पत्नी से छिपाकर रखना चाहिए.


अपमान के बारे में ना बताएं


चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में इस बात का जिक्र है कि पुरुषों को कभी भी अपने अपमान की बात को पत्नी को नहीं बताना चाहिए. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि पत्नी कभी भी अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर पाती है और उसे इसकी जानकारी मिलने पर विवाद बढ़ सकता है.

Chanakya Niti : महिलाएं इस चीज से झट से पुरुषों को कर लेती है वश में


पत्नी को ना दें दान की जानकारी


कई शास्तों में इस बात का जिक्र है कि दान हमेशा गुप्त रूप से करना चाहिए और आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने भी कहा है कि दान को हमेशा गुप्त रखना चाहिए. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि अगर आप कभी दान करते हैं तो इसकी जानकारी पत्नी को भी नहीं देनी चाहिए.


कभी ना दें कमाई की पूरी जानकारी


चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, किसी भी पुरुष को कभी भी अपनी पत्नी को कमाई के बारे में पूरी तरह नहीं बताना चाहिए. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है कि अगर पत्नी को अपने पति की सही कमाई की जानकारी होगी तो वह खर्चे ज्यादा करेगी, जबकि पूरी जानकारी नहीं होने पर वह खर्चे नियंत्रित रखेगी.